_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/05/","Post":"http://wahgazab.com/special-tips-of-beetle-nut-to-resolve-your-problems/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/water-growing-in-this-tree-in-place-of-fruits-and-flowers/water-tree1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अब खराब टमाटरों से होगी आपके घर में रोशनी

टमाटर स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए कितने लाभकारी होते हैं ये कौन नहीं जानता है। कई खूबसूरती के उपचारों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे चेहरे की रंगत में सुधार आता है और त्वचा कोमल हो जाती है। टमाटर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी लड़ता है, लेकिन खराब टमाटर की घर में और बाजार में कोई जगह नहीं होती। उसे सीधे कचरे के डब्बे में फेंक दिया जाता है, लेकिन ये जान कर आप अचंभित रह जाएंगे कि न्यूयॉर्क में हुए एक शोध से पता चला है कि खराब टमाटर से बिजली बनाई जा सकती है।

Bulb

इस शोध में विदेशी वैज्ञानिकों के साथ भारतीय वैज्ञानिक भी मौजूद थे। साउथ डेकोटा स्कूल ऑफ माइन्स एंड टेक्नोलॉजी की नमिता श्रेष्ठ ने बताया कि, ‘हमने बेकार हो चुके टमाटरों से बिजली बनाने का तरीका खोज निकाला है’। श्रेष्ठ ने यह शोध साउथ डेकोटा के असिस्टेंट प्रोफेसर वेंकटरामन्ना गधामशेट्टी और प्रिंसटन विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र के अंडरग्रेजुएट छात्र एलेक्स फोग के साथ मिलकर किया है। प्रोफेसर गधामशेट्टी का कहना है कि इस प्रोजेक्ट पर इन्होंने 2 साल से काम शुरू किया था। दरअसल इनके राज्य में काफी टमाटर का उत्पादन किया जाता था और खराब टमाटर के ढेर को रखने की जगह तक नहीं होती थी। तब गधामशेट्टी को इस प्रयोग को करने का आइडिया आया।

 

Most Popular

To Top