लाल शहद – शराब से तेज नशा है इस शहद का, विश्वभर में है डिमांड

0
625

शहद हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और इससे कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है पर आज हम आपको एक ऐसे शहद के बारे में बता रहें हैं जिसका नशा शराब से भी तीखा है और इसकी डिमांड भी विश्वभर में बहुत ज्यादा है। आइये जानते हैं इस लाल शहद के बारे में।

Honey hunter collecting from cliff faceImage Source:

लाल शहद –
लाल शहद को बनाने वाली मधुमक्खियां “हिमालयन क्लिफ” कहलाती हैं ये मधुमक्खियां विश्व की सबसे बड़ी मधुमक्खियां होती हैं। ये मधुमक्खियां जंगली जहरीले फलों के रस से इस शहद का निर्माण करती हैं इसलिए ही इस शहद में शराब से भी ज्यादा नशा पाया जाता है लेकिन यह भी सही बात है इस शहद में कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाएं जाते हैं इसलिए ही इस शहद की मांग बहुत ज्यादा है। यह शहद आपकी यौन इच्छा को बढ़ाता है तथा आपको कई प्रकार के रोगों से भी दूर रखता है। इस शहद को निकालना बहुत ज्यादा कठिन कार्य है। यह शहद नेपाल के दूर जंगलों में पाया जाया है।

red-honey2Image Source:

नशीले स्वभाव के कारण प्रसिद्ध है यह शहद –
यह शहद कई प्रकार की बीमारियों में लाभदायक होने के साथ-साथ अपने नशीले स्वभाव के कारण भी काफी फेमस है। Gurung ट्राइब के लोग इस शहद को निकालने का कार्य करते हैं। जानकारी के लिए आपको यह बता दें कि एब्सिन्थे एक ऐसा नशीला पदार्थ है जो कई देशों में बैन है और यह शहद भी एब्सिन्थे के जैसे ही स्वाद और नशे का होता है। हर साल करीब 20 से 50 गैलन शहद निकाला जाता है और बाहर के लोग इस शहद को खरीदने के लिए बड़ी मात्रा में आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here