_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

2017 के फरवरी माह में देश में हुई थी ये घटनाएं, पलट कर देखिये बीतने वाले इस वर्ष को

फरवरी

 

वर्ष 2017 लगभग अपनी समाप्ति पर है ऐसे में हम आपको यहां 2017 के फरवरी माह की उन घटनाओं के बारे में बता रहें हैं जो भारत की प्रमुख घटनाओं में से थी। आइये जानते हैं इन घटनाओं के बारे में।

1 – अनुष्का शर्मा “स्वच्छ भारत अभियान” की राजदूत नियुक्त –

फरवरीImage Source: 

आपको बता दें कि 1 फरवरी 2017 को भारत के “शहरी विकास मंत्रालय” ने फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को “स्वच्छ भारत अभियान” का राजदूत नियुक्त किया था। इस पद पर रहते हुए वे स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों में जागरूकता लायेगी। अनुष्का शर्मा को इस पद के लिए इस वजह से चुना गया था ताकि अधिक से अधिक महिलाओं तक उनका सन्देश जा सके। इसके लिए अनुष्का के 2 वीडियो भी शूट किये गए थे। आपको बता दें कि इस अभियान से अमिताभ बच्चन भी जुड़े हुए हैं और वे ग्रामीण लोगों को टॉयलेट होने के फायदों के बारे में बताते हैं।

2 – शिल्पा शेट्टी बनी “स्वच्छ भारत अभियान” की ब्रांड ऐंबेसडर –

फरवरीImage Source: 

24 फरवरी 2017 को भारतीय फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को प्रधानमंत्री के “स्वच्छ भारत अभियान” का ब्रांड ऐंबेसडर नियुक्त किया गया था। शिल्पा शेट्टी ने रेड़ियो तथा टीवी विज्ञापनों के जरिये लोगों से सड़क पर कूड़ा न फेंकने की अपील की। इस अभियान के लिए उनके बहुत से पोस्टर भी देश के अलग अलग स्थानों पर लगाए गए थे। आपको बता दें कि अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी इस अभियान से जुड़ी हुई है और वे 2019 तक भारत को शौचमुक्त करने के लिए प्रचार कर रहीं हैं।

3 – पूर्व चीफ जस्टिस अल्तमास कबीर का निधन –

फरवरीImage Source: 

19 फरवरी 2017 को भारत के पूर्व चीफ जस्टिस अल्तमास कबीर का निधन हो गया था। उस समय वे महज 68 वर्ष के थे और कुछ समय से बीमार चल रहें थे। आपको बता दें कि अल्तमास कबीर भारत के 39वें चीफ जस्टिस थे। 19 जुलाई, 1948 को अल्तमास कबीर का जन्म हुआ था और उन्होंने एक वकील के रूप में 1973 में अपना कैरियर शुरू किया था। वह 9 सितंबर 2005 सर्वोच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस के पद पर नियुक्त हुए थे।

4 – ‘बेस्ट कैप्टन ऑफ द ईयर’ बने कोहली –

फरवरीImage Source: 

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली को वर्ष 2017 के फरवरी माह में “बेस्ट कैप्टन ऑफ द ईयर” का अवार्ड दिया गया था। आपको बता दें कि उनको 10 वें ईएसपीएन क्रिक इंफो पुरस्कारों में इस वर्ष का सबसे अच्छा कैप्टन चुना गया था। कोहली ने बतौर कैप्टन अगुआई करते हुए 2017 में हुए 12 टेस्ट मैचों में से 9 में इंडियन क्रिकेट टीम को जीत दिलाई थी। इसी कारण से उनको “बेस्ट कैप्टन ऑफ द ईयर” का अवार्ड मिला था।

5 – इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परिक्षण किया –

फरवरीImage Source: 

11 फरवरी 2017 को भारत ने उड़ीसा से भारत में निर्मित हुई इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परिक्षण किया था। आपको बता दें कि भारत का यह मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम, वऑटोमेटिड ऑपरेशन तथा रडार आदि से पूरी तरह लैस है। यह मिसाइल कम्प्यूटर नेटवर्क से बलेस्टिक मिसाइल का पता कर उसका जवाब देने में पूर्णतया समर्थ है।

Most Popular

To Top