सिगरेट छोड़ना है आसान

पुरुषों की बड़ी तादाद सिगरेट की चपेट में आ चुकी है, जिसमें बड़ी संख्या युवाओं की है। अक्सर ऐसा होता है कि कई लोग इस बुरी लत को छोड़ना चाहते हैं, लेकिन कमजोर आत्मशक्ति के कारण छोड़ पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। कुछ उपाय और दृढ़ निश्चय से इसे छोड़ पाना आसान हो जाता है। इसी विषय पर हम चर्चा करने जा रहे हैं-

SmokingImage Source:http://hdwallpapersfit.com/

1- सेहत के लिए हजारों वर्षों से ऋषियों द्वारा योग करने की सलाह दी गई है। यही योग सिगरेट को छुड़वाने का बेहतर उपाय है। दरअसल लोगों का ऐसा मानना है कि सिगरेट उनके तनाव को दूर करती है। इसलिए जब भी वह तनाव महसूस करते हैं तब सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं, लेकिन अगर इस तनाव का ही स्थायी इलाज कर दिया जाए तो सिगरेट पीने की वजह ही खत्म हो जाएगी। तभी जानकार कहते हैं कि योग ऐसी चाबी से जो आपको सिगरेट पीने के मुख्य कारण से छुटकारा दिला सकती है।

2- बताया जाता है कि ग्रीन टी में वो गुण मौजूद होते हैं जो हमें किसी भी बुरी लत से दूर रखते हैं। ग्रीन टी के सेवन से धीरे-धीरे ही सही, लेकिन इस धूम्रपान की लत को छुड़ाया जा सकता है।

SmokingImage Source: http://i.huffpost.com/

3- दादी नानी के नुस्खों की मानें तो सौंफ को घी के साथ तवे पर भून लें और जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो आधा-आधा चम्मच चबा लें। इससे धीरे-धीरे आपके अन्दर धूम्रपान करने की इच्छा खत्म हो जाएगी।

Smoking6Image Source: https://upload.wikimedia.org

4- अक्सर देखा जाता है कि खाना खाने के बाद लोग सिगरेट पीने चले जाते हैं। इसलिए खाना खाते ही परिवारवालों के साथ बैठकर उनसे बाते करनी चाहिए। ऐसे में आप अपने परिवारवालों को समय दे सकेंगे और अपनी बुरी लत से ध्यान भी हटा लेंगे।

5- सिगरेट को छोड़ने के लिए सबसे पहले उसके स्टॉक को हटा दीजिए। कई बार इच्छा न होन पर भी सिगरेट का स्टॉक देखने पर आपको उसे पीने का मन कर ही जाएगा। इसलिए इसे अपने पास से हटा दीजिए। स्टॉक को हटाने पर दूर से लेकर आने की वजह व किसी से मांगने के कारण आप सिगरेट को आसानी से छोड़ सकेंगे।

cigaretteImage Source: http://images.huffingtonpost.com/

मन के हारे हार है और मन के जीते जीत। अगर आप किसी बात का निश्चय कर लें तो दुनिया में कोई भी ऐसा काम नहीं है जिसे करना मुश्किल हो। बस आपको अपने मन में इस बात को ठान लेना होगा कि अब आप सिगरेट से दूर रहेंगे।

To Top