अब मंगल ग्रह पर दिखी इस जीव की आकृति

0
527

सारी दुनिया इस बात को जानती है कि NASA मंगल ग्रह पर जीवन की तलाश कर रहा है। वहां पर ऐसे कई सुबूत भी मिले हैं जो जीवन से संबंध रखते हैं। इसके अलावा भी वहां बहुत कुछ ऐसा मिला है जिससे मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं को बल मिल रहा है। मंगल पर हर बार कुछ न कुछ मिलने की श्रंखला में इस बार NASA को वहां छिपकली जैसे जीव की आकृति मिली है।

इस-बार-NASA-को-वहां-छिपकली-जैसे-जंतु-की-आकृति-मिली-हैImage Source:https://metrouk2.files.wordpress.com/

NASA के इन खोजी अभियानों में मिली अज्ञात वस्तुओं की बात करें तो अब तक महात्मा बुद्ध की मूर्ति से लेकर महात्मा गांधी की आकृति वाली कुछ चट्टानें भी वहां देखी गई हैं। इसके अलावा हिटलर के स्वास्तिक चिन्ह से लेकर मानव के मुखौटे जैसी आकृति भी दिखी है। हालांकि अब तक जीवन की तलाश में भेजे गए कई मिशन असफल भी हो चुके हैं, पर हर बार कुछ नया दिखने का रहस्य अभी बरक़रार है। शायद इसलिए ही NASA का मंगल पर इंट्रेस्ट बना रहता है।

NASA-के-इन-खोजी-अभियानों-में-मिली-अज्ञात-वस्तुओं-की-बात-करेImage Source:http://i.ytimg.com/

इस बार NASA को वहां छिपकली जैसे जंतु की आकृति मिली है। इस घटना से सारे विश्व की निगाह फिर से एक बार मंगल की ओर घूम गई है। यह तस्वीर NASA द्वारा जारी की गई है। जिसको ज़ूम कर के देखने पर आपको छिपकली जैसी आकृति दिखेगी। हालांकि यह पहला मामला नहीं है जब मंगल पर इस प्रकार का कुछ मिला हो। इससे पहले भी कुछ इस प्रकार की आकृतियां मंगल पर देखी गई हैं, पर हर बार ऐसी आकृतियों को नकार दिया गया। इस बार मिली छिपकली जैसी आकृति को देख कर NASA अभी भी कुछ पूरी तरह स्पष्ट नहीं कर रहा है। फिर भी लोगों का उत्साह जरूर बढ़ा है।

NASA-के-इन-खोजी-अभियानों-में-मिली-अज्ञात-वस्तुओं-की-बात-करेंImage Source:http://www.nasa.gov/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here