नवरात्र में खौलते हुए दूध से स्नान करता है इस मंदिर का पुजारी

0
376

 

भारत सहित विश्व के अनेक देशों में नवरात्रि का पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान कुछ स्थानों पर बड़ी ही विचित्र चीजें भी देखने को मिलती हैं, इसी क्रम में हम आपको बता रहें हैं भारत के एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां का पुजारी नवरात्र में खौलते हुए दूध से स्नान करता है। असल बात यह है कि ऐसा करने के बाद भी पुजारी के शरीर का कुछ नहीं होता है, इसलिए बहुत से लोग इस घटना को देखने के लिए आते है और यही कारण है कि यह घटना वर्तमान में काफी वायरल हो रही है, तो आइये जानते हैं इस बारे में हमारी इस पोस्ट के बारे में।

image source:

सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह मंदिर वाराणसी का है और यह एक दुर्गा मंदिर है। इस मंदिर का पुजारी हर नवरात्र को मां दुर्गा की भक्ति से अभिभूत होकर खौलते हुए गर्म दूध से स्नान करता है और उसके शरीर पर क्षति का कोई चिन्ह तक नहीं आता, इसलिए काफी लोग इस स्नान को देखने के लिए नवरात्र पर इस मंदिर में आते हैं।

आपको हम यह भी बता दें कि गर्म दूध में स्नान करने वाला यह पुजारी वर्तमान में 80 वर्ष का है और यह स्नान की परंपरा नवरात्र के पहले दिन से शुरू होती है, पहले दिन मिट्टी के 9 घड़ों में दूध को बहुत ज्यादा गर्म किया जाता है और जब दूध खौलने लगता है तो मंदिर का पुजारी इस दूध से स्नान करता है। माना जाता है इस गर्म दूध से पुजारी के शरीर का कोई नुकसान इसलिए नहीं होता है, क्योंकि मां दुर्गा पुजारी के शरीर की रक्षा करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here