अमेरिका के इस पार्क में उगते हैं कीमती हीरे, आम लोगों के लिए हरपल रहता हैं खुला

कीमती हीरे

जेवर पहनने की ख्वाहिश भला किसे नही होती। चाहे महिला हो या पुरुष दोनों जेवरों के चाहवान होते हैं और अगर बात हीरे की हो तो वह सभी की पहली पसन्द होते हैं। मगर हर कोई इन्हें खरीद नही पाता। मगर अगर हम एक ऐसे पार्क में ले जाए जहां कीमती हीरे उगते हैं तो कैसा रहेगा। यहां थोड़ी सी मेहनत से आपको हीरे मिल सकते हैं। यकीनन आपको हमारी बात पर भरोसा नही होता होगा, मगर यह पूरी तरह से सच हैं। वैसे तो दुनिया में बहुत सी अजीबो गरीब जगहें हैं। उन्हीं जगहों में एक नाम इस हैरतअंगेज पार्क का भी हैं। आपको बता दें कि यह पार्क अमेरिका में स्थित हैं।

कीमती हीरेImage Source:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पार्क का नाम अरकांसास नेशनल पार्क हैं जोकि 37.5 एकड़ में फैला हुआ हैं। इस जगह पर हीरो की एक खादान हैं। जहां से हीरे निकलते हैं और इस जगह पर हर किसी को जाने की पूरी अनुमति हैं। बता दें कि इस जगह पर आपको जमीन पर आम ही हीरे पड़े दिखेंगे और खास बात यह हैं कि जिसने जो हीरा उठा लिया वह हीरा उसका। इसके अलावा सरकार द्वारा इन हीरों पर किसी तरह का कोई टैक्स भी नही वसूता जाता।

दरअसल सबसे पहले साल 1906 में जॉन हडलेस्टोन नाम के एक व्यक्ति को इस जगह से 2 हीरे मिले थे। जिसने उसे मालामाल बना दिया था। बाद में 1972 में इस जगह पर नेशनल पार्क का निर्माण करवा इसे पर्यटको के लिए खोल दिया गया। बताया गया कि अब तक इस जगह से अब तक करीब 75,000 से भी ज्यादा हीरे तलाशे जा चुके हैं !

हाल ही में कालेल लैंडफोर्ड नाम के 14 साल के एक युवक ने इस पार्क से जुड़े अपने अनुभव शेयर किया हैं। कालेल बताते हैं कि जब वह इस पार्क में हीरे की तलाश में घूम रहा था तो उसे सिर्फ 30 मिनट के अंदर ही 7.44 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिल गया ! इस हीरे को पाकर कालेल की खुशी का ठीकाना नही रहा।

To Top