चीन में प्रदूषण बरकरार, अब जार में बिक रही ताज़ी हवा

0
377

 

कुछ समय पहले हमनें ‘वाह गज़ब’ पर चीन में फैले खतरनाक प्रदूषण के बारे में जानकारी दी थी। उस लेख में हमनें बताया था कि कैसे चीन में ताज़ी हवा का व्यापार किया जा रहा है। यहां लोगों को ताज़ी हवा बोतलों में बंद करके महंगे दामों पर बेची जा रही है। उस समय ऐसा लग रहा था कि यह सब शायद थोड़े दिनों तक ही चलेगा, लेकिन चीन में प्रदूषण का खतरनाक स्तर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा। जिसके बाद अब यह कारोबार और फलने और फूलने लगा है। अब यहां बोतलों के साथ- साथ जारों में भी ताज़ी हवा भर कर बेची जाने लगी है।

एक जार को करीब 7800 रुपए में बेचा जा रहा है। इस एयर जार की कैपेसिटी 580 लीटर है। इस जार को चीन के महानगर शंघाई और बीजिंग में धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। लोगों के पास इस जार को खरीदने के सिवाय कोई दूसरा चारा भी नज़र नहीं आ रहा है।

3.Image Source: http://i.ndtvimg.com/

बोतलों में ताज़ी हवा भरकर बेचने वाली एक कंपनी ने बताया कि जारों में यह ताज़ी हवा पहाड़ी और घाटियों के गहराई वाले इलाकों में जाकर भरी जाती है। जिन्हें ब्रिटेन के डोरसेट, वेल्स और सोमरसेट जैसे क्षेत्रों में जाकर जमा किया जाता है। इन जारों को सुबह 5 बजे से ही लोगों तक पहुंचाने का काम शुरू कर दिया जाता है।

प्रदूषण की यह मार आज चीन पर पड़ी है, लेकिन अगर इसे नहीं रोका गया तो एक दिन पूरा विश्व ही इस जहरीले धुएं की चपेट में होगा। दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं बचेगी जहां से ताज़ी हवा जारों में भरी जाए। एक समय था जब पानी की बोतलों को देख कर लोग अचंभित होते थे कि क्या अब पानी भी खरीद कर पीना पड़ेगा। तब कई लोग यह भी कहा करते थे कि देखना एक दिन हवा भी बोतलों में ही बिका करेगी।

2Image Source: http://media.caak.mn/

उस समय मज़ाक लगने वाली यह सब बातें आज सच होने लगी हैं। वैश्वीकरण की आड़ में इंसान खुद अपना भविष्य अन्धकार में धकेल रहा है। ऐसा ही रहा तो वो दिन दूर नहीं है जब पृथ्वी पर जीवन सिर्फ इतिहास बन कर रह जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here