इस महिला के बिना पूरा नही होता पीएम मोदी का कोई विदेश दौरा, आखिर कौन है ये

पीएम मोदी

वर्तमान समय सोशल मीडिया का है। यहां पर आये दिन कुछ न कुछ नया देखने को मिलता ही रहता है। फिलहाल पीएम मोदी के साथ एक महिला की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं। इनमें से कुछ तस्वीरें पीएम मोदी के विदेश दौरे की हैं। इन सभी तस्वीरों में एक महिला प्रधानमंत्री मोदी के साथ दिखाई पड़ रही है। तस्वीरों को देखने वालों के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर यह महिला है कौन। जो प्रधानमंत्री मोदी के साथ हर विदेश दौरे में दिखाई पड़ रही है। आइये आपको बताते हैं इस महिला की सही जानकारी।

इंटरप्रिटेटर है यह महिला –

इंटरप्रिटेटर है यह महिलाImage source:

प्रधानमंत्री मोदी के साथ विदेशी दौरों में दिखाई पड़ने वाली यह महिला असल में एक इंटरप्रिटेटर अर्थात अनुवादक है। इस महिला का नाम “गुरदीप कौन चावला” है। ये प्रधानमंत्री मोदी के साथ विदेश दौरे पर एक अनुवादक के तौर पर रहती हैं। कई बार जब प्रधानमंत्री मोदी हिंदी में भाषण देते हैं तो गुरदीप उनके भाषण का अंग्रेजी में ट्रांसलेट करती हैं ताकि वहां उपस्थित विदेशी लोग भी प्रधानमंत्री मोदी की बात को समझ पाएं। आपको बता दें कि 2014 में जब प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका गए थे। उस समय भी गुरदीप कौर उनके साथ वॉशिंगटन गई थीं। वहां पर उन्होंने करीब 18 हजार लोगों के सामने पीएम मोदी के भाषण का अनुवाद किया था। उसके बाद प्रधानमंत्री मोदी तथा बराक ओबामा के बीच की बातचीत में भी उन्होंने पीएम मोदी द्वारा कही गई बातों का अनुवाद किया था।

27 वर्ष से अनुवादक हैं गुरगीप कौर –

27 वर्ष से अनुवादक हैं गुरगीप कौर Image source:

आपको जानकारी के लिए बता दें कि गुरदीप कौर ने 1990 में संसद से एक अनुवादक के तौर पर अपने कैरियर की शुरुआत की थी। 1996 में उनका विवाह हो गया और उनको नौकरी छोड़नी पड़ी। वे अपने पति के साथ अमेरिका में जाकर रहने लगीं। गुरदीप कौर 2010 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ बतौर अनुवादक भारत आई थी। उस समय उन्होंने बराक ओबामा द्वारा दी गई स्पीच का अनुवाद हिंदी में किया था ताकि भारत के लोग उनकी बात को सही से समझ सकें। वर्तमान में गुरदीप कौर हमारे देश के पीएम मोदी के साथ एक अनुवादक के तौर पर प्रत्येक विदेशी दौरे पर जाती हैं।

To Top