7 पीढ़ियों से बिना किसी से बात किए जी रहें हैं यहां के लोग, देखिए वीडियो

0
512

क्या आप किसी से बिना बात किए सालों तक रह सकतें हैं, शाय.द बिल्कुल नहीं। आप बिना किसी से बात किए रहना चाहें तो कितने समय तक रह सकते हैं, ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 दिन तक पर आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहें हैं जहां के लोग किसी से कभी नही बोलते, यहां तक कि एक दूसरे से भी वे कभी नहीं बोले। आइये जानते हैं इस स्थान के बारे में।

bhara-1image source:

यह स्थान है इंडोनेशिया का बाली आइलैंड, इस आइलैंड पर स्थित बेंगकला नामक गांव अपने आप में काफी चर्चित है और इस गांव के चर्चित होने की यही सबसे बड़ी वजह है कि यहां के लोग लंबे समय से बोले नहीं है। असल में यहां के सभी लोग सिर्फ इशारों में ही बात करते हैं। इस गांव के लोग “कोटा कोलोक” नामक भाषा का उपयोग करते हैं, इस भाषा का प्रयोग ये लोग इशारों में बात करने के लिए सालों से कर रहें हैं, कहा यह भी जाता है कि ये लोग पिछली 7 पीढ़ियों से इस भाषा का उपयोग कर रहें हैं।

deaf-village9_1448959096image source:

असल में ये लोग बोल नहीं सकते हैं और यहां पर सभी लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं, ऐसा माना जाता है कि यह अपने माता-पिता से इनमें आए जीन्स के कारण ही इस बीमारी का शिकार हैं। इस गांव के लोग एक दूसरे को सुन नहीं पाते, इसलिए इस गांव को “बहरा गांव” भी कहा जाता है पर यह इस गांव की खासियत है कि यहां पर आने वाले हर व्यक्ति को भी इसकी भाषा “कोटा कोलोक” को सीखना पड़ता है ताकि वह यहां के लोगों से बात कर सकें।

video source:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here