PK विलेज – इस गांव में स्त्री-पुरुष सभी लोग रहते हैं निवस्त्र, जाने क्यों

0
1029

दुनिया के सभी देशों का रहन-सहन और खान-पान अलग-अलग है, बहुत से देशों का पहनावा भी अलग है इसलिए कुछ देशों के लोगों का पता उनके पहनावे से ही लग जाता है पर यदि आपको कोई व्यक्ति बिल्कुल ही निवस्त्र मिल जाए तो उसकी पहचान आप किस प्रकार से करेंगे। आज हम आपको बता रहें हैं एक ऐसे देश के बारे में जहां पर लोग निवस्त्र रहते हैं चाहें वह स्त्री हो या पुरुष हो सभी लोग इस देश के एक एक गांव में निवस्त्र ही रहते हैं पर इनके जीवन में कोई कमी नहीं है यह एक दम फर्स्ट क्लास मॉर्डन लाइफ जीते हैं तो सवाल यह उठता है कि ये लोग आखिर निवस्त्र क्यों रहते हैं। आइये जानते हैं इस बात को हमारे इस आलेख में।

britains-only-village1Image Source:

कहां है यह गांव –
जानकारी के लिए सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि यह गांव ब्रिटेन में यहां के हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड से कुछ दूर पर ही है, इस गांव का नाम ‘स्पीलप्लाट्ज’ है और आपको यह जानकार हैरानी होगी कि यहां पर पिछले 85 वर्ष से लोग निवस्त्र ही रह रहें हैं।

britains-only-village2Image Source:

मॉर्डन सुविधाओं के युक्त है यह गांव –
यहां पर कुछ पर्यटक भी अपनी छुट्टियां बिताने के लिए आते हैं और वे भी यहां निवस्त्र ही रहते हैं पर उनको यह ध्यान रखना होता है कि वे यहां के नियम और कायदे के अनुसार ही रहें। इस गांव में आपको हर प्रकार की मॉर्डन सुविधा आसानी से मिल जाती है, यहां पर आपको पब, होटल या बार आदि जैसी चीजें भी आसानी से मिल जाएंगी। यहां तक की इस गांव में स्विमिंग पूल भी है पर अधिकतर लोगों को इस गांव की जानकारी नहीं है। 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने इस गांव की खोज की थी। इस गांव के लोगों का मानना है कि वे प्रकृति के नजदीक और प्राकृतिक रूप से जीना पसंद करते हैं इसलिए वे हमेशा निवस्त्र ही रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here