अनोखा स्थान – इस जगह मेहमानों के हाथ पर थूक कर होता है उनका स्वागत

0
548

 

मेहमान को भारतीय संस्कृति में “देवता” कहा गया है और इसलिए ही भारत में मेहमानों का स्वागत बहुत ही अच्छे तरीके से किया जाता है, पर एक ऐसी जगह भी है जहां पर मेहमानों के आने पर उनका स्वागत थूक कर किया जाता है। जी हां, हालांकी यह काफी अजीब बात है पर असल में एक ऐसी जगह है जहां पर इस प्रकार ही मेहमानों का स्वागत किया जाता है।

असल में जिस प्रकार से हमारे यहां मेहमानों का स्वागत काफी गर्मजोशी से किया जाता है, अच्छा खाना बनाया जाता है और अच्छे से घर की सफाई की जाती है इसी प्रकार से इस जगह पर मेहमानों का स्वागत उसके ऊपर थूक कर किया जाता है, तो आइए जानते हैं इस स्थान के बारे में।

image source:

आपको हम बता दें कि मेहमानों का थूक कर स्वागत करने वाली यह जनजाति एक जंगली जनजाति है, इसको “मसाई जनजाति” कहा था तथा यह जनजाति केन्या एवं तंजानिया में रहती है। जब इस जनजाति के किसी घर में मेहमान आते हैं तो उनके हाथ पर थूक कर यहां के लोग उनका स्वागत करते हैं।

मिलने के दौरान जब दोनों लोग आपस में हाथ मिलाते हैं तब दोनों ही एक दूसरे के हाथ पर थूकते हैं और फिर हाथ मिलाते हैं। इस जनजाति में इसको सम्मान का सूचक माना जाता है, इसलिए ऐसा किया जाता है। आपको हम यह भी बता दें कि इस जनजाति में छोटे बच्चों के ऊपर भी लोग थूकते हैं, क्योंकि उनका मनना है कि ऐसा करने से बच्चे के सारे पाप धुल जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here