भारत के इस गांव में पैदा होनेवाले बनते हैं सिर्फ मिनिस्टर और जज

भारत को गांवों का देश कहा जाता है और इन गांवों में एक ऐसा गांव भी है जिसमें पैदा होनेवाले बच्चा सिर्फ मिनिस्टर और जज बनता हैं, जी हां यह सच बात है असल में अपने देश में एक ऐसा गांव है जहां पर पैदा होने वाले लोग या तो मंत्री बनते हैं या फिर जज। इस गांव का इतिहास अपने में काफी अनोखा है, आइये जानते हैं इस गांव के बारे में।

budhpurrewarivillageImage Source:

इस गांव का नाम बूढ़पुर है और यह रेवाड़ी जिले में स्थित है। गांव में पैदा होने वाले लोग जज या मंत्री ही बनते हैं, यह गांव अपने क्षेत्र में काफी फेमस है। बात यह है कि संयुक्त पंजाब प्रान्त के पहले विधायक राव मनोहर सिंह और उनके भाई न्यायाधीश श्योप्रसाद इसी गांव से थे इसलिए आज तक इस गांव में यह कहावत है कि इस गांव के सभी लोग जज या मंत्री बनते हैं। यह गांव जिला कार्यालय के लगभग 5 किमी दूर बरेली मार्ग पर स्थित है। इस गांव की आबादी करीब 6 हजार है, गावं में अधिकतर युवा लोग ही रहते

budhpurrewarivillageImage Source:

इस छोटे से गांव में से चार विधायक केवल गांव के ही अहिरवाल क्षेत्र में से हैं, जिनके नाम राव मोहर सिंह, राव महावीर सिंह, राव नरबीर सिंह और राव विजयवीर सिंह हैं और इनमें से राव नरबीर सिंह आज भी राज्य सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री हैं। इस गांव के ही ब्रह्मानंद जी मध्यप्रदेश में आई जी हैं। इसके अलावा इस गांव में कई पटवारी तथा शिक्षक हैं। गांव में शिक्षा का प्रबंध बहुत अच्छा रहा है, यहां पर लड़कियों तथा लड़को में शिक्षा के अधिकार का पूरा-पूरा ध्यान दिया जाता है। इस गांव में वर्तमान में बहुत से लोग शहरों में भी कार्यरत हैं पर शायद ही ऐसा कोई क्षेत्र हो जिसमें से इस गांव का कोई व्यक्ति न हो, मतलब सरकारी तथा प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में इस गांव के लोग अपनी सेवाएं दे रहें हैं।

To Top