यात्रियों ने एयरपोर्ट पर छोड़ा अपना 32 करोड़ का सामान

0
308

हर साल करोड़ों भारतीय हवाई यात्रा करते हैं, लेकिन इनमें ऐसे कई लोग होते हैं जो अपना जरूरी सामान एयरपोर्ट पर ही भूल जाते हैं। कई बार यह सामान काफी कीमती भी होता है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि पिछले साल हवाई यात्रा करने वाले लोग अपना 32 करोड़ का कीमती सामान एयरपोर्ट पर ही छोड़ गए थे। इस सामान में मोबाइल फोन, नकदी और कई कीमती वस्तुएं शामिल हैं। एयरपोर्ट्स के आधिकारिक आकड़ों से यह पता चला है।

fliers-left-behind-rs-32-cr-worth-goods-at-indian-airportsImage Source:

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ ने 2015 की एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें पिछले साल की लावारिस संपत्ति के आंकड़े जारी किए गए हैं। सीआईएसएफ पर देश के प्रमुख 59 एयरपोर्ट्स की सुरक्षा का जिम्मा है। सीआईएसएफ के मुताबिक एयरपोर्ट के सिक्योरिटी के घेरे वाले हिस्से में यात्री पूरे 32.15 करोड़ रुपए का सामान छोड़ कर गए हैं। इसमें मोबाइल फोन, लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक सामान, आभूषण और नकदी शामिल हैं।

fliers-left-behind-rs-32-cr-worth-goods-at-indian-airports2Image Source:

इस बारे में एक सीनियर अफसर ने बताया कि एयरपोर्ट की सुरक्षा पर तैनात सीआईएसएफ के जवानों ने जो भी लावारिस सामान जब्त किया है वह सारा सामान एयरपोर्ट परिचालन ऑफिसर्स को सौंप दिया गया है। अगर कोई यात्री उचित सुबूतों के आधार पर अपने सामान का दावा करता है तो उसे उसका सामान वापस लौटा दिया जायेगा।

fliers-left-behind-rs-32-cr-worth-goods-at-indian-airports3Image Source:

इसके अलावा सीआईएसएफ के पास 209 ऐसे मामले भी आए हैं जिसमें यात्रियों के प्लेन में जाने से पहले उनके सामान की जांच में उनके बैग में गोला-बारूद और हथियार पाए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here