अब भारतीय भी हुए महंगी विदेशी यात्राओं के शौक़ीन

0
295

एक समय था जब भारतीय पर्यटक घूमने-फिरने पर ज्यादा पैसा नहीं खर्च किया करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। पिछले कुछ सालों में भारतीय लोगों में देश-विदेश घूमने की इच्छा बढ़ी है। वह इसके लिए अपने बजट से भी कोई समझौता नहीं करते। टूरिस्ट साइट यात्रा डॉट कॉम ने यह जानकारी दी है कि अब भारतीय पर्यटक भी घूमने-फिरने में काफी पैसा खर्च करते हैं।

luxury travels3Image Source:

 

अपनी यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए अब भारतीय पर्यटक भी काफी महंगे किराये पर सफर करते हैं। इतना ही नहीं विदेश घूमने वाले भारतीयों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। इस बारे में यात्रा डॉट कॉम के सर्दियों में करवाए गए सर्वेक्षण के अनुसार 30 फीसदी लोगों ने यह माना कि वह घूमने-फिरने में 50,000 से ज्यादा रुपये खर्च कर सकते हैं।

luxury travels5Image Source:

एक बयान में यात्रा डॉट कॉम के प्रेजिडेंट शरत ढाल ने बताया कि भारतीय लोग अब छुट्टियों पर अधिक जाते हैं। बीते कुछ वर्षों में लोगों के बीच छुट्टी पर जाने का चलन बढ़ा है। सर्दियों की छुट्टी में सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश जाने वाले भारतीयों की संख्या भी बढ़ी है।

पहले भारतीय सिर्फ देश के कुछ मशहूर हिस्सों में ही घूमने जाया करते थे, लेकिन अब भारतीयों के बीच विदेश जाकर घूमने का शौक देखा जाता है। विदेश जाने वाले भारतीय पर्यटक सब से ज्यादा दक्षिण पूर्व एशिया के पसंदीदा पर्यटक स्थलों पर जाते हैं। दरअसल पिछले कुछ वर्षों में दक्षिणी पूर्व एशिया भारतीय लोगों के लिए पसंदीदा पर्यटक स्थल बन कर उभरा है। वहीं, अगर भारत में ही घूमने की बात हो तो लोग केरल, गोवा, अंडमान और निकोबार आंइलैंड जाना पसंद करते हैं।

luxury travels1Image Source:

यात्रा डॉट कॉम के सर्वेक्षण के मुताबिक 30 फीसदी भारतीयों ने कहा कि वह 50,000 से अधिक रुपये यात्रा पर खर्च करने को तैयार हैं, लेकिन 60 फीसदी लोग ऐसे थे जिन्होंने 4000 रुपए से कम के होटलों का चुनाव किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here