_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/01/","Post":"http://wahgazab.com/these-african-tribal-women-never-take-a-bath-still-look-so-damn-beautiful/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/these-african-tribal-women-never-take-a-bath-still-look-so-damn-beautiful/himba-people2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

पेनकिलर और भी ज्यादा बढ़ा सकती है आपका पुराना दर्द

Painkiller

कई बार होता यह है कि हम लोग अचानक उठने वाले छोटे मोटे दर्द में भी पेनकिलर दवाईयों का प्रयोग कर लेते हैं पर असल हम यह नहीं जानते हैं कि इस प्रकार की पेनकिलर दवाईयां हमारे स्वास्थ्य और शरीर के लिए कितनी हानिकारक होती है। असल में इस प्रकार से पेनकिलर खाने से हमारे शरीर में कई प्रकार की हानियां तो होती ही हैं पर इनके कारण से हमें कई प्रकार के साइडइफैक्ट्स भी हो सकते है, इसलिए इस प्रकार की टेबलेट या दवाईयां हमको बिना किसी डाक़्टर की सलाह के नहीं खानी चाहिए। वरिष्ठ चिकित्सकों का इस बारे में यह कहना है कि यदि हम छोटे मोटे दर्द में पेनकिलर खा भी लेते हैं तो इससे हमें बहुत ज्यादा हानि उठानी पड़ती है। इस प्रकार पेनकिलर के अलग-अलग कॉम्बिनेशन से उल्टी, पेट दर्द या डायरिया जैसी कई परेशानियां भी हो सकती हैं। यदि आप इस प्रकार की दवाएं लम्बे समय तक सेवन करते हो तो आपको ब्लड प्रेशर या किडनी से सम्बंधित बीमारियां भी हो सकती हैं।

Painkiller1Image Source:

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बाउल्डर के पीटर ग्रेस ने इस संबंध में शोध किया है, उनका कहना है कि “हमने अपने शोध के जरिए बताया है कि मादक दवाओं का संक्षिप्त सेवन दर्द पर लंबी अवधि के नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है”। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि नशीले पदार्थ जैसे अफीम ने चूहों के पुराने दर्द में वृद्धि की है।” इससे यह साबित होता है कि इस प्रकार की दवाएं आपके दर्द में बढ़ोतरी ही करती हैं , पीटर ग्रेस आगे कहते हैं कि “परिणाम बताते हैं मानवों में दर्द निवारकों की वृद्धि पुराने दर्द को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकती है। हमने पाया है कि यह उपचार समस्यां को हल करने के बजाए उसे बढ़ा सकता है।”

इस प्रकार से यह स्पष्ट हो जाता है की पेनकिलर लेना अपने हाथों अपनी हानि करने जैसा है, जहां तक इस प्रकार की दवाओं का सवाल है यदि कभी लेनी भी हो तो अपने डाक़्टर से एक बार सलाह करके ही इनका प्रयोग करें अन्यथा ये दवाएं आपके लिए किसी बड़ी बीमारी का सबब बन सकती हैं।

Most Popular

To Top