OMG! दुनिया का ऐसा देश जहां नही डूबता सूरज

देश

हमारे देश में हर मौसम समय के अनुसार आते और जाते रहते है और इसी तरह से सूर्य भी अपने समय में निकलते हुये उजाला फैलाता है और अपने समय में डूब भी जाता है। पर कुछ देश ऐसे है जहाँ पर सूर्य तो निकल जाता है पर डूबनी भूल जाता है। जिससे उस जगह पर हमेशी रोशनी बनी रहती है और महीनो तक लोगों को रात देखने को नहीं मिलती और यदि रात होती भी है तो सिर्फ नाम के लिए होती है जी हाँ ये बात भले ही आपको चौका देने वाली लगे। पर आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों से परिचित करा रहे है। जहाँ 24 घंटों में से मात्र 20 घंटे का दिन होता है। जिसके पीछे का मुख्य कारण है इन देशों की भौगोलिक स्थिति। आईये नजर डालते है इन देशों की लिस्ट पर।

देश

नॉर्वे –

नॉर्वे

दुनिया के सबसे खूबसूरत दिखने वाले इस देश को मध्यरात्रि का देश कहा जाता है आर्कटिक सर्किल के अंदर आने के कारण यहां पूरे समय सूरज की रोशनी बनी रहती है। आपको बता दें कि मई से जुलाई  के 76 दिनों तक यहाँ रात ही नहीं होती।

स्वीडन –

स्वीडन

यहां भी मई से अगस्त तक सूरज डूबने का नाम ही लेता। और जब डूबता भी है तो आधी रात के वक्त । और फिर तडके 4.30 बजे सूर्य निकल आता है।

आइसलैंड –

आइसलैंड

दुनिया के सबसे शांत देश के नाम से पहचाने जाने वाले इस देश में रात के समय में भी आप सूर्य की रोशनी का मजा ले सकते हैं। यहां मई से जुलाई तक पूरे 24 घंटे सूरज की रोशनी रहती है।

कनाडा –

कनाडा

विश्व का सबसे बड़ा देश जो बर्फों की चादर से ढका रहता है। इस देश में लगभग गर्मियों के समय 50 दिनों तक सूर्य की रोशनी 24 घंटे बरकार रहती है।

फिनलैंड –

फिनलैंड

हजारों झीलों और बर्फीली चादरों से ढका फिनलैंड कापी सुंदर और आकर्षक लगता है यहां पर गर्मियो के दिनों में सूर्य की रोशनी पूरे 73 दिनों तक 24 घंटे के लिए बनी रहती है। दुनिया भर से पर्यटक यहां पर ग्लास इग्लू में रहने और स्कीइंग का मजा लेने के लिये आते है।

To Top