अब बिना ड्राइवर वाली बस में करेंगे आप सफर, 10 अनोखी आंखों से लैस है यह बस

Now you'll tarvel in the bus with no driver, know about the bus with 10 eyes cover

जैसे जैसे विज्ञान के क्षेत्र का विस्तार होता जा रहा है। वैसे वैसे ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में भी नए नए आविष्कार सामने आ रहें हैं। हालही में एक अनोखी बस आई है जो ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में एक बड़ा परिवर्तन साबित होगी। इस बस की खासियत यदि आप जानेंगे तो हैरान रह जायेंगे। आपको बता दें कि इस बस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बस बिना किसी ड्राइवर की सहायता के चलती है। इस बस का निर्माण जर्मनी की जानीमानी कंपनी “मर्सडीज” ने किया है। इस बिना ड्राइवर वाली बस का परिक्षण हाल ही में नीदरलैंड के एम्स्टरडम में किया गया था, जो सफल रहा।

Now you'll tarvel in the bus with no driver, know about the bus with 10 eyes 1image source:

यह बस 70 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलती है। इस बस में ड्राइवर तो नहीं है, पर इसमें 10 स्पेशल कैमरे लगे हैं जो कि इस अनोखी बस के लिए आंखों का कार्य करते हैं। ये कैमरे बस के चारों और नजर रखते हैं। बस की एक खूबी यह भी है कि इसको पता होता है कि रेड लाइट होने पर रुकना है तथा ग्रीन लाइट होने पर ही चलना है। यह बस सदैव अपनी लेन में ही चलती है और यदि इसके सामने कोई आ जाता है तो यह अपनी गति को स्वयं ही धीमा कर लेती है।

Now you'll tarvel in the bus with no driver, know about the bus with 10 eyes 2image source:

आपको बता दें कि जर्मनी अपने देश में ऐसे वाहनों के परिचालन को मंजूरी दे चुका है जोकि पूरी तरह से स्वतः चलित होते हैं। जर्मनी के इस आदेश के तहत ऐसे सभी वाहनों में प्लेन की तरह ब्लैक बॉक्स को लगाना जरूरी होता है। इस प्रकार की बस और अन्य वाहनों को यातायात के क्षेत्र में एक क्रांति की तरह देखा जा रहा है। इस प्रकार से देखा जाए तो जर्मनी की यह बस ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में एक नए परिवर्तन की शुरुआत है।

To Top