अब बनवाइए इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस

0
615

देखा जाये तो टेक्नोलॉजी ने हमारे हर क्षेत्र को कहीं न कहीं गति दी है और हमारे जीवन को आधुनिक बनाया है। इन्हीं क्षेत्रों में से एक है ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी। आज बहुत बड़ी संख्या में लोग वाहनों का प्रयोग करते हैं। यही वजह है कि वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रत्येक देश की सरकारों ने अपने यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया हुआ है। परंतु आज हम आपको इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में बताने जा रहे हैं। इसकी सहायता से आप दुनिया के किसी भी कोने में कोई भी वाहन चला सकते हैं। इस लाइसेंस को बनवाना काफी किफायती भी है। आप इसे सिर्फ 500 रुपए में बनवा सकते हैं। आइये इससे जुड़ी कुछ और जानकारियां आप को देते हैं।

International driving licence drive anywhere in world1Image Source: https://fortunedotcom.files.wordpress.com

इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी आवश्यक जानकारी —
इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस को सिर्फ वही लोग बनवा सकते हैं जिनके पास वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस और वैलिड पासपोर्ट होता है। इसके अलावा यह बात ध्यान रखने की है कि इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस कभी रिन्यू नहीं होता है। यानि यदि आपका इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो जाता है तो आपको इसको दोबारा से बनबाने के लिए एप्लाई करना होता है। इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक ही जारी होता है। यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि यह ड्राइविंग लाइसेंस अधिकतम 7 से 30 दिन में जारी हो जाता है।

इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस के फायदे —
यदि आप रेगुलर या कभी-कभी विदेश की यात्रा करते हैं तो यह आपके लिए काफी उपयोगी होगा। इसके आलावा यदि आप विदेश में किसी कंपनी में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने जाते हैं तो भी यह आपके लिए बहुत काम आएगा। यह आपके विदेश घूमने का खर्च भी बहुत कम करता है तथा इमरजेंसी में बहुत सहायक होगा।

कैसे करें अप्लाई-
आप जैसे सामान्य लाइसेंस बनवाते हैं उसी तरह इसे बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको लोकल आरटीओ ऑफिस में जाकर अप्लाई करना होगा।

audi piloted sonomaImage Source: http://www.wired.com/

ये चाहिए डॉक्यूमेंट-
1- फॉर्म 4A (इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस का एप्लिकेशन फॉर्म), ये ऑफिस और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
2 – वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस की अटेस्टेड कॉपी
3 – एड्रेस प्रूफ की अटेस्टेड कॉपी
4 – वैलिड पासपोर्ट की अटेस्टेड कॉपी
5- वैलिड वीजा की अटेस्टेड कॉपी
6- एयर टिकट की कॉपी, पांच पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
7 – मेडिकल फॉर्म 1-A, ये ऑफिस और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
8 – भारतीय राष्ट्रीयता का प्रूफ, उम्र के प्रूफ की अटेस्टेड कॉपी इंटरनेश्नल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय आपको यह बाट ध्यान रखनी चाहिए कि आपको जरूरी डाक्यूमेंट्स के ओरिजनल भी अपने साथ रखने होंगे।

International driving licence drive anywhere in worldhttps://www.mercedes-benz.com

https://www.mercedes-benz.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here