अब घर बैठे बनवाइए कलर वोटर आईडी कार्ड

0
803

आप सब जानते हैं कि वोटर आईडी कार्ड किसी भी व्यक्ति के जरूरी कागजातों में से एक होता है। इस कार्ड के जरिये आपके बहुत से काम आसान हो जाते हैं। वोटर आईडी कार्ड का कार्य सिर्फ वोट डालने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह अन्य जरूरत के कागजात बनवाने व पहचान पत्र के रूप में भी काम आता है। यदि आपकी उम्र 18 साल से ऊपर है तो आप वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। अब बनाया जा रहा नया वोटर आईडी कार्ड न केवल रंगीन होगा, बल्कि पहले से ज्यादा सुरक्षित भी होगा।

apply-online-for-color-voter-id-card2Image Source: http://img.patrika.com/

 

हम यहां आपको वह तरीका बता रहे हैं जिससे आप घर पर बैठ कर ही स्मार्टफोन या लैपटॉप की मदद से रंगीन वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। ऑनलाइन कलर वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक पर्सनल ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होने चाहिए। इसके बाद आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट http://eci-citizenservices.nic.in/ पर जाना होगा। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें मांगी गई जानकारियां आप भरें। इसके बाद आपको यहां पर अपना सफेद बैकग्राउंड वाला पासपोर्ट साइज का कलर फोटो भी डाउनलोड करना है।

कलर वोटर आईडी के लिए चाहिए ये दस्तावेज-
ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ में अलग-अलग दस्तावेजों की कॉपी अपलोड करनी होगी। इसके लिए आप 10वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, फोन/बिजली/पानी/गैस कनेक्शन बिल, बर्थ सर्टिफिकेट, ड्राइविंग तथा इनकम टैक्स 16 फॉर्म आदि में से किन्हीं दो दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड कर सकते हैं।

apply-online-for-color-voter-id-card1Image Source: http://img.patrika.com/

एक महीने में बन जाएगा कार्ड-
कलर वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसमें अटैच किए गए दस्तावेजों को चेक करने के लिए आपके घर पर आपके एरिया का बूथ लेवल ऑफिसर आएगा। इसके बाद 1 महीने के अन्दर पोस्ट द्वारा वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here