रहस्यमय नदी – इसके पानी में जाकर कोई जिंदा नहीं लौट पाया

0
348

दुनिया में इस प्रकार की कई नदियां आपने देखी ही होंगी जिनको सामान्य लोगों के लिए खतरा बताया जाता है, कई ऐसी भी नदियां हैं जिनके बारे में कई प्रकार की खतरनाक कहानियां प्रचलित हैं पर आज हम आपको एक इस प्रकार की नदी के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जिसका पानी हमेशा खौलता रहता है और यह पानी इतना गर्म होता है कि यदि कोई इसके अंदर चला जाए तो वह फिर जिंदा वापस नहीं आ सकता है। आइये जानते हैं इस नदी को करीब से।

boiled-water-lake1Image Source:

दक्षिणी अमेरिका के अमेजन बेसिन नामक इलाके में एक नदी बहती है, इसका पानी इतना ज्यादा गर्म और खौलता हुआ होता है कि यदि कोई उसमें एक बार भी गलती से गिर जाए तो फिर से वापस जिंदा नही आ सकता। यह नदी 82 फीट चौड़ी है और इसकी लंबाई 6.4 किलोमीटर की है। यह काफी गहरी भी है इसकी गहराई करीब 20 फीट है। दिलचस्प बात यह है कि इस नदी की खोज पीएचडी स्टूडेंट एंड्रीज रुजो ने अपने दादा से सुनी एक कहानी के आधार पर की थी। एंड्रीज रुजो ने इस नदी के ऊपर एक किताब भी लिखी है।

boiled-water-lake2Image Source:

रुजो इस नदी को तलाशने जब निकले तो उनको कई एकेडमिशियनों ने कहा कि “ऐसी नदी नहीं है।’ एकेडमिशियन मानते थे कि इस इलाके में कोई भी एक्टिव वोल्कैनो नहीं है, इसलिए गर्म पानी वाली नदी का सवाल ही नहीं उठता। लेकिन एंड्रीज ने अपनी किताब में इस बात से पर्दा उठाया है कि कैसे एक गर्म झरने से पानी निकलने के कारण यह खौलने लगता है। पेरू में इस नदी के बारे में प्राचीन कथाएं रही हैं।” रुजो का इस नदी के बारे में कहना है कि “‘पानी इतना गर्म है कि आप सीधे इससे चाय बना सकते हैं। आधे सेकंड के लिए इसमें हाथ डालने पर आप तेज जलन महसूस करेंगे। जबकि इसमें गिरने पर आसानी से मौत हो सकती है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here