नवरात्र 2018 – व्रत के दौरान न करें ये काम, उठाना पड़ सकता है नुकसान

नवरात्र

नवरात्र के 9 दिन देवी मां के पूजन के होते हैं। इन दिनों लोग मां दुर्गा का पूजन करते हैं तथा उनका आशीर्वाद ग्रहण करते हैं। इन दिनों में ज्योतिष भी बहुत महत्ता रखता है। यही कारण है कि इन विशेष दिनों को शक्ति पर्व के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि इस वर्ष नवरात्र 18 मार्च से प्रारंभ हो रहें हैं। इसी कारण बहुत से मंदिरों में अभी से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसके अलावा घरों में भी लोग देवी मां की प्रतिमा को स्थापित करने की तैयारियों में जुट गए हैं। इन 9 दिनों में लोग व्रत करते हैं लेकिन कई ऐसे कार्य भी हैं जो लोगों को नही करने चाहिए। यही कारण है कि हम आपको इस बारे में जानकारी दे रहें हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इस बारे में।

यह भी पढ़ें – नवरात्रि के व्रत में बनाएं शकरकंद का हलवा

1 – यदि आपने व्रत रखा है तो आप अपने भोजन में अनाज तथा नमक का सेवन न करें। इसके बजाय आप कुट्टू का आटा, सेंधा नमक, मेवे, आलू तथा मूंगफली जैसी चीजें खा सकते हैं।

2 – इन 9 दिनों में जिन्होंने व्रत रखा है वे नॉनवेज न खाएं और न ही अपने बाल तथा मूंछ कटवाएं। इन दिनों बच्चों का मुंडन कराना भी अच्छा नहीं माना जाता है अतः इस कार्य को न करें।

नवरात्रImage source:

3 – जो लोग व्रत रखते हैं उन्हें अपने नाखून नहीं काटने चाहिए। इसके अलावा ऐसे लोगों को सिलाई तथा कढ़ाई का कार्य भी नहीं करना चाहिए। ऐसे कार्य करना अशुभ मानें जाते हैं।

यह भी पढ़ें – नवरात्रों में पूजा का महत्व

4 – व्रत वाले दिनों में शारारिक संबंध बनाना तथा तंबाकू का यूज करना भी मना होता है। इन दिनों में आप चमड़े से निर्मित चीजें जैसे बेल्ट, चमड़े का जूता आदि पहनना मना होता है। अतः इन चीजों का यूज न करें।

5 – नवरात्र में घर को खाली छोड़ना अशुभ माना जाता है अतः घर को अकेला छोड़कर कहीं न जाएं तथा पूजन स्थल को हमेशा साफ सुथरा तथा स्वच्छ बनाएं रखें। यदि आप इन चीजों का ध्यान व्रत करते समय रखेंगे तो आपको अपने व्रत का पूरा फायदा मिलेगा।

To Top