_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/02/","Post":"http://wahgazab.com/this-shiv-mandir-is-the-highest-in-the-world/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=35341","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

यह है खजुराहो मंदिर पर बनी कामुक मूर्तियों का रहस्य

भारत में बहुत से मंदिर हैं आप चाहे कहीं पर भी जाएं आपको कोई न कोई मंदिर अवश्य ही मिल जाता है, पर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहें हैं जो की विश्व स्तर पर बहुत ज्यादा फेमस है और यह मंदिर दूसरे अन्य मंदिरो जैसा नहीं है बल्कि इस मंदिर को अन्य सभी से अलग बनाती हैं इस मंदिर के बाह्य प्रांगण में उकेरी गई कामुक प्रतिमाएं। ये कामुक प्रतिमाएं ही इस मंदिर को सभी मंदिर से अलग बनाती हैं और इस कारण ही यह मंदिर विश्व प्रसिद्ध भी है। इस मंदिर को आज देखने के लिए विश्व भर से सैलानी आते हैं और यहां से ढेर सारी यादें अपने साथ लेकर जाते हैं।

Khajuraho-Tempele1Image Source:

यदि आप कभी खजुराहो मंदिर को देखने के लिए जायेंगे तो आप वहां पर देखेंगे कि मंदिर की बाह्य दीवारों पर कामुक मूर्तियों को उकेरा गया है। ये सभी मुर्तियां अलग-अलग कामुक मुद्राओं में हैं पर आजतक यह कोई नहीं जान सका है कि मंदिर की बाह्य दीवारों कि मूर्तियों को बनवाने के पीछे आखिर क्या राज था। इसे लेकर यहां के लोगों में कई प्रकार की मान्यताएं हैं, जिनको हम आज आपके सामने रख रहें हैं। आइये जानते हैं इन मान्यताओं को।

Khajuraho-Tempele2Image Source:

1- राजा ने स्वयं ही निर्मित कराई हैं मूर्तियां –
कुछ लोग ऐसा मानते हैं राजा लोग पुरातन समय में काफी भोग-विलास करते थे इसलिए वे सदैव उत्तेजित रहा करते थे और उन्होंने ही इस प्रकार का मंदिर बनवाया जिसके बाहर नग्न मूर्तियां बनी हुई हैं।

2- सेक्स शिक्षा देने के लिए –
कुछ लोगों की मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण सेक्स शिक्षा देने के लिए किया होगा, ताकि लोग सेक्स शिक्षा की सही विधि को जान सकें और मंदिर ही एक ऐसी जगह है जहां पर सभी लोग जाते हैं।

3- हिन्दू लोगों को धर्म से जोड़े रखने के लिए –
कुछ लोगों का कहना है की उस समय में बोद्ध धर्म तेजी से फ़ैल रहा था और लोग हिन्दू धर्म से हट कर बौद्ध न बने इसलिए इस मंदिर पर कामुक मूर्तियां बनवाई गई थी ताकि लोग इनको देखकर इस मंदिर की और खिंचे चले आएं।

Most Popular

To Top