इस गांव में मुस्लिम मनाते हैं होली, करते हैं देवी पूजन

0
452

वर्तमान समय में देश के अंदर “भारत माता की जय” नारे पर जिरह छिड़ी हुई है। यही नहीं इस नारे के आधार पर ही देश भक्त और देश द्रोही तय किये जा रहे हैं, पर यूपी के झांसी जिले के एक गांव में हिन्दू ही नहीं बल्कि मुस्लिम लोग भी होली मनाते हैं और साथ ही देवी पूजन भी करते हैं।

कैसा है यह गांव –

यह गांव बुंदेलखंड के झांसी जिले में स्थित है और इसका नाम है “वीरा”। यह एकमात्र ऐसा गांव है जहां पर हिन्दू लोगों के साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी जमकर होली खेलते हैं और साथ में पूजन भी करते हैं। यह गांव झांसी के मउरानीपुर कस्बे से 12 किमी दूर स्थित है। इस गांव में “हरसिद्धि देवी” का एक मंदिर है। मान्यता है कि इस मंदिर में आने वाले प्रत्येक भक्त की मनोकामना जरूर पूरी होती है।

1Image Source: http://i.ndtvimg.com/

इस क्षेत्र के पूर्व विधायक प्रागीलाल का कहना है कि इस गांव में होली का उत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। होलिया दहन के बाद होने वाली यहां की होली सांप्रदायिक सद्भाव का सन्देश देने वाली होती है। जिसकी भी मनोकामना पूरी होती है वह सब लोग कई किलो से लेकर क्विंटल तक गुलाल लेकर मंदिर में पहुंचते हैं और यही गुलाल बाद में उड़ाया जाता है।

हिन्दू-मुस्लिम साथ मानते हैं होली –

पूर्व विधायक प्रागीलाल इस बारे में कहते हैं कि यहां पर हिन्दू लोगों के साथ-साथ मुस्लिम लोग भी होली में शामिल होते हैं और जमकर होली खेलते हैं। उस समय यहां का नजारा उत्सवमय होता है। मंदिर पर फाग के गायन की शुरूआत मुस्लिम धर्म का प्रतिनिधि ही करता है। इस गायन के बाद ही गुलाल उड़ाने की परंपरा शुरू होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here