मां ने ऐसे पूरी की मृत बेटे की आखिरी इच्छा

0
305

कहते हैं कि अगर बच्चा किसी सही चीज़ की मांग करे तो मां हर हाल में अपने बच्चे की जिद्द पूरी करती है। लेकिन शंघाई की रहने वाली एक महिला ने अपने बेटे की मृत्यु के बाद उसकी आखिरी इच्छा को पूरा किया है। इस महिला का नाम यी जीफेंग है। आज से 16 वर्ष पहले यी के बेटे येंग की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद यी बिलकुल टूट गई और काफी समय तक सदमे में रही। लेकिन हादसे के चार वर्षों बाद उन्होंने अपने बेटे की अंतिम इच्छा के बारे में विचार किया और प्रण लिया कि वह अब हर हाल में अपने बेटे की इच्छा को पूरी करेंगी।

दरअसल 16 वर्ष पहले जब यी का बेटा ज़िंदा था तब उन्होंने अपनी मां को मंगोलिया में तेजी से फ़ैल रहे रेगिस्तान को रोकने के लिए, वहां वृक्षारोपण करने की बात कही थी। अपने बेटे की इसी इच्छा को पूरा करने के लिए यी ने जी जान एक कर दिया और 12 वर्षों तक लगातार प्रयास करने के बाद मंगोलिया के अलाशन नामक रेगिस्तान में लाखों की तादाद में पौधे उगाए।

1Image Source: http://fbpost.co.kr/

इस काम को करने के लिए उन्हें काफी पैसों की जरूरत थी। इस काम के लिए यी के पति ने अपने बेटे येंग के इंश्योरेंस के पैसों का इस्तेमाल किया। इस जगह को पेड़ों से हरा-भरा बनाने के लिए अभी तक यी और उनके पति करीब 30 मिलियन येन(1.80 करोड़ रुपए) खर्च कर चुके हैं। इस पैसों से उन्होंने पहले एक एनजीओ को स्थापित किया। इसके बाद वहां के स्थानीय लोगों की मदद से इस काम की शुरूआत की।

2Image Source: http://digitalmuseum.zju.edu.cn/

इस नामुमकिन से दिखने वाले काम को पूरा करने में यी और उनके पति ने अपने जीवन के पूरे 12 वर्ष लगा दिए। इस मेहनत का असर अब इस रेगिस्तान में नज़र आने लगा है। अब यहां मीलों तक फैली रेत की जगह हरियाली नज़र आने लगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here