खुद को बनाना चाहते हैं अट्रेक्टिव, तो पुरुष अपनाएं ये उपाय

उपाय

महिलायें खुद को खूबसूरत बनाने के लिए तरह तरह के कार्य करती हैं लेकिन इसी प्रकार से पुरुष भी यहां बताएं कुछ टिप्स को अपनाकर खुद को स्मार्ट और खूबसूरत बना सकते हैं। आज के समय में पुरुष भी खूबसूरत दिखने के लिए तरह तरह के कार्य करते हैं। आखिरकार उनको भी खूबसूरत दिखने का उतना ही हक है जितना महिलाओं को। पुरुष भी खूबसूरती के मामले में अब पीछे नहीं रहना चाहते हैं। इसी क्रम में हम आपको यहां कुछ उपाय बता रहें हैं जो पुरुषों को खूबसूरत बनाने में कारगर साबित होंगे। आइये अब विस्तार से जानते हैं इन उपायों के बारे में।

1 – त्वचा का रखें ध्यान

त्वचा का रखें ध्यान Image source:

त्वचा चाहें महिला की हो या पुरुष की, उसकी देखभाल करना आवश्यक होता है। आपकी त्वचा यदि आपकी उम्र से कई वर्ष आपको छोटा दिखाती हैं तो आपकी खूबसूरती स्वयं निखर कर आ जाती है। अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए आपको सौंदर्य विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए तथा सही प्रोडक्ट का यूज करना चाहिए।

2 – बालों की कराएं सही कटिंग

 बालों की कराएं सही कटिंग Image source:

बालों की कटिंग भी पुरुषों को खूबसूरत दिखाने में बहुत कारगर होती है। देखने में आता है कि सामान्य रूप से कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की कटिंग करा लेता। असल में आपको अपने चेहरे के आकार के हिसाब से कटिंग करानी चाहिए। इस प्रकार की कटिंग से आप पहले से ज्यादा खूबसूरत तथा स्मार्ट दिखेंगे।

3 – भौंहों को सही रखें

भौंहों को सही रखें Image source:

भौंहों को सदैव अपने चेहरे के हिसाब से सही करा कर रखें। पुरुषों के चेहरे पर थोड़ी घनी तथा मोटी भौहें अच्छी लगती है। आप अपनी भौहों को सही शेप में रखें। ऐसा करने पर आपके चेहरे का आकर्षण पहले से बढ़ जायेगा।

4 – चुने सही प्रोडक्ट

चुने सही प्रोडक्ट Image source:

आप बाजार से कभी भी सस्ते प्रोडक्ट को न लें बल्कि हमेशा अच्छी कंपनी की चीजों का ही यूज करें। आप अच्छी कंपनी के साबुन तथा फेसवाश का ही यूज करें। इसके अलावा आप फेस क्लींजर तथा मॉश्चराइजर का भी इस्तेमाल करें।

5 – शेविंग सही से कराएं

शेविंग सही से कराएं Image source:

आप यदि दाढ़ी रखते हैं तो अपने चेहरे के अनुसार दाढ़ी रखें। यदि आप क्लीन शेव रहते हैं तो बालों की कटिंग सही से कराएं तथा दाढ़ी आने से पहले शेविंग करा लें। आप दाढ़ी के सही लुक के लिए किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं।

6 – स्वास्थ्य पर रखें नजर

 स्वास्थ्य पर रखें नजर Image source:

आप के शरीर का स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है। स्वस्थ शरीर ही सुंदरता का प्रतीक बनता है। आप इसके लिए सही आहार लें तथा प्रतिदिन व्यायाम करें। व्यायाम करने से आपका व्यायाम सही रहता है तथा आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है। इस प्रकार से ये 6 उपाय आपको न सिर्फ स्वस्थ बनाते हैं बल्कि आपको खूबसूरत भी बनाते हैं।

To Top