_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जानिये ट्रेन की सीटियों के अलग अलग मतलब के बारे में, पढ़ें यह रोचक पोस्ट

ट्रेन

 

ट्रेन में यकीनन आपने सफर किया होगा, पर क्या आप जानते हैं कि ट्रेन की हर सीटी का अपना एक अलग मतलब होता हैं। असल में इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं इसलिए आज हम आपको यहां इस बारे में ही बता रहें हैं। आपने भी अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान बहुत बार रेल के इंजन की सीटी सुनी होगी, पर क्या आप जानते हैं कि रेल के इंजन से 11 प्रकार के शार्ट हॉर्न निकलते हैं तथा हर हॉर्न का अपना एक अलग मतलब होता हैं शायद नहीं, तो आइये अब आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

1 – एक शार्ट हॉर्न –

जब रेल में एक शार्ट हॉर्न बजता हैं तो इसका अर्थ होता हैं कि रेल अपने यार्ड में प्रवेश कर चुकी हैं तथा अन्य यात्रा हेतू इसकी सफाई का समय हो चुका हैं।

2 – दो शार्ट हॉर्न –

यदि रेल दो शार्ट हॉर्न देती हैं तो इसका अर्थ होता हैं कि वह चलने के लिए तैयार हैं। असल में यह हॉर्न लोको पायलट इंजन गॉर्ड को ट्रेन के चलने का सिग्नल देने के लिए बजाता हैं।

3 – तीन शार्ट हॉर्न –

यह हॉर्न ट्रेन में उस समय बजाय जाता हैं जब ट्रेन आपातकालीन स्थिति में होती हैं। यह हॉर्न बहुत ही कम बजाया जाता हैं इसलिए आपने शायद ही इसे सुना हो। इस हॉर्न का मतलब हैं कि लोको पायलट का रेल से कंट्रोल ख़त्म हो चुका हैं और अब रेल का गॉर्ड वैक्यूम ब्रेक की सहायता से रेल को रोक दे।

ट्रेनImage Source:

4 – चार शार्ट हॉर्न –

इसका मतलब इतना ही होता है की रेल में तकनीकी खराबी आ चुकी है और अब वह आगे नहीं बढ़ सकती है।

5 – एक छोटा तथा एक लंबा हॉर्न –

इसका मतलब होता है की रेल का मोटरमैन गॉर्ड को ब्रेक पाइप सिस्टम चैक करने के लिए सिग्नल दे रहा है।

6 – दो छोटे तथा दो लंबे हॉर्न –

इसका मतलब यह है की मोटर मैन गॉर्ड को इंजन नियंत्रण के लिए सिग्नल दे रहा है।

7 – दो छोटा और एक लंबा हॉर्न –

इसके 2 मतलब होते हैं। एक या तो गॉर्ड ने वैक्यूम प्रेशर ब्रेक लगाए हैं या दूसरा किसी ने चैन पुलिंग की है।

ट्रेनImage Source:

8 – लगातार लंबा हॉर्न –

इसका मतलब होता है की रेल प्लेटफार्म पर नहीं रुक सकती। यात्रियों को सूचना देने के लिए ही यह बजाय जाता है।

9 – दो बार रुक कर हॉर्न –

इस हॉर्न का मतलब यह होता है की रेल रेलवे क्रॉसिंग के पास ही है। यह हॉर्न रेलवे क्रॉसिंग के पास खड़े लोगों को हटने का संकेत देने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

10 – दो लम्बे तथा एक शार्ट हॉर्न –

इसका मतलब यह होता है की आपकी ट्रेन अब ट्रेक चेंज करने को है।

11 – शार्ट हॉर्न 6 बार –

यह हॉर्न बहुत कम बजाय जाता है। यह उस समय बजाय जाता है जब रेल के लोको पायलट को किसी भू तरह के खतरे का आभास होता है। ऐसा हॉर्न सुनते ही यात्री सतर्क हो जाएं।

Most Popular

To Top