_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

शुरू हुई देश की पहली हाईटेक ट्रेन, मिलेगी हवाई जहाज जैसी सुविधाएं

मुंबई से गोवा के बीच चलने वाली पहली हाईटेक ट्रेन “तेजस” में विमान जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं, जिनको देखकर हर कोई हैरान है। आपको हम बता दें कि इस भारतीय ट्रेन का नाम “तेजस” है जोकि एक तेज रफ्तार की ट्रेन है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस ट्रेन में आपको विमान जैसी ही सुविधाएं मिलती है। कुछ दिनों पहले इस ट्रेन का निरीक्षण रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने किया था। इस ट्रेन की रफ्तार, हालांकि 200 किमी प्रति घंटा है पर वर्तमान में यह 160 किमी प्रति घंटे के हिसाब से ही चलाई जा रही है, आइए अब आपको बताते हैं इस ट्रेन की सुविधाओं के बारे में।

इस ट्रेन की सबसे पहली सुविधा तो यह है कि अब मुंबई से गोवा जाने वाले यात्रियों को किसी अन्य ट्रेन की जरुरत नहीं रह जाएगी, क्योंकि उनको सभी सुविधाओं से परिपूर्ण यह ट्रेन बहुत आसानी और कम समय में मुंबई से गोवा पहुंचाएगी।

image source:

रेल अधिकारियों की मानें तो महज 9 घंटे में ही यह ट्रेन आपको मुंबई से गोवा पंहुचा देगी। इस ट्रेन में आपको मनोरंजन के लिए एलईडी स्क्रीन की सुविधा मिलती है तथा आपको हैंड फोन सॉकेट की सुविधा भी मिलती है। इस ट्रेन में आप अपनी यात्रा सुरक्षित तरीके से कर सकें इस बात का खास ख्याल रखा गया है, इसलिए इस ट्रेन में एलईडी बोर्ड की सुविधा भी दी गई है।

बॉयो-वैक्यूम टाइप टॉयलेट के साथ-साथ इस ट्रेन में आपको हैंड ड्रायर, टिश्यू पेपर डिस्पेंसर, सोप डिस्पेंसर की सुविधा मिलती है। तेजस ट्रेन के कोच ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों को भी लगाया गया है। इस रेल में आपको वाई-फाई तथा टी-कॉफी वेंडिंग मशीनें भी मिलेगी।

आपको हम यह बता दें कि यह देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसके सभी कोच के दरवाजे ऑटोमैटिक हैं। यह ट्रेन हर मंगलवार, बुधवार व शुक्रवार, शनिवार और रविवार मुंबई के छत्रपति टर्मिनस से सुबह 5 बजे से रवाना होगी। इस प्रकार से तेजस न सिर्फ हमारे देश की पहली हाईटेक ट्रेन है, बल्कि इसमें सुविधाएं भी सबसे ज्यादा हैं।

Most Popular

To Top