इन निराले रिवाजों के साथ भी होती हैं देश में शादियां

0
323

भारत में कई तरह के रीति रिवाज प्रचलित हैं। देश में हर मील पर बोली और रिवाज बदल जाते हैं। इतनी विभिन्नताओं के बाद भी देश में सभी धर्मों और उनके रिवाजों को पूरा सम्मान दिया जाता है। हमारे देश में एक ही त्योहार हर जगह अलग-अलग रूप में मनाया जात है। वैसे ही शादी में भी हमारे यहां पर कई तरह के रीति रिवाजों को सम्पन्न किया जाता है। आज हम यहां शादी के अजब-गजब रीति रिवाजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपने कभी सुना भी नहीं होगा।

1. हिंदुस्तान में कई जगह शादी होने से पहले दुल्हन को दूल्हे का नहाया हुआ पानी दिया जाता है, ताकि वह इस पानी से नहाकर अपने पति के हर संकट को अपने ऊपर ले लें।

हिंदुस्तान-में-कई-जगह-शादी-होने-से-पहले-दुल्हनImage Source :https://s-media-cache-ak0.pinimg.com/

2. ऐसी ही कई जगहों पर यह भी रिवाज है कि शादी के दौरान लड़के की मां बारात जाने से पहले अपने बेटे से नाराज होकर बारात को रोकती है और कहती है कि उसके बेटे को उससे वादा करना होगा कि शादी होने के बाद भी वह अपनी मां का पूरा ख्याल रखेगा। ऐसा न करने पर वह कुएं में कूद जाएगी। फिलहाल कुआं आज के दौर पर न होने पर इस रिवाज को बाल्टी और लोटे से ही पूरा किया जा रहा है।

3. लड़की के शादी के बक्से में झाड़ू रखी जाती है ताकि उन्हें किसी प्रकार की आर्थिक समस्या न हो सके।

4. कई जगह पर दूल्हे की जूठी सुपारी को दुल्हन को खाने को दिया जाता है। माना जाता है कि इस जूठी सुपारी को खाने से दोनों में प्यार बढ़ता है।

5. मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में आदिवासी परिवारों में यह प्रथा है कि शादी से पहले लड़के वालों की ओर से लड़की वालों को सांप की पेटी दी जाती है। जिस सांप को लड़की वाले जंगल में छोड़ कर आते हैं।

6. कई पहाड़ी इलाकों में लड़का लड़की के पैर के नाखून का छूते हुए कसम खाता है कि वह उसके नाखून की भी रक्षा करेगा।

कई-पहाड़ी-इलाकों-में-लड़का-लड़की-केImage Source :http://cdn2.thebigfatindianwedding.com/

7. राजस्थान में शादी के बाद दुल्हन अपने पति को छड़ी से पीटकर उसके धैर्य का इम्तिहान लेती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here