प्रति मिनट कमाई के मामले में पिछड़े धोनी और विराट

0
307

अगर आज हम आपसे पूछें कि प्रति मिनट कमाई के मामले में आप सबसे अव्वल किस भारतीय खिलाड़ी को मानते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप क्रिकेट के गॉड सचिन तेंदुलकर का नाम लेने के बाद कैप्टन कूल महेन्द्र सिंह धोनी या फिर विराट कोहली का नाम लेंगे। अब अगर हम यह कहें कि आज इस टेस्ट आप सभी लोग फेल हो गये हैं तो बुरा मत मानिएगा। दरअसल आप सभी की तरह हमें भी यही लगता था, लेकिन हकीकत इसके बिल्कुल उलट है।

आपको जानकर शायद अचंभा होगा कि क्रिकेट के इतने बड़े-बड़े सितारों को प्रति मिनट कमाई के मामले में पछाड़कर भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त नंबर वन पर हैं। दरअसल यह दावा खेल वेतन रिपोर्ट में सुपर इनसाइट ने इंडिया में होने वाले खेल लीगों के आधार पर किया है। जिसमें इंडिया में खेले जाने वाले सात खेलों की 9 लीगों में खिलाड़ियों को मिलने वाले वेतन का हवाला दिया गया है। जिसमें आईपीएल, प्रीमियर बैडमिंटन लीग, हॉकी इंडिया लीग, प्रो कबड्डी लीग, इंडियन सुपर लीग (फुटबॉल), प्रो रेसलिंग लीग, इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग और चैंपियंस टेनिस लीग भी शामिल हैं।

चौंकाने वाली इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त 1.65 लाख रुपये प्रति मिनट के हिसाब से सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ी हैं, जबकि क्रिकेट में युवराज सिंह इस रिपोर्ट के आधार पर 17वें स्थान पर हैं और 1.01 लाख रुपये प्रति मिनट कमाते हैं। इससे भी ज्यादा आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस मामले में विराट कोहली 29वें तो कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 34वें नंबर पर आते हैं। वहीं, सुरेश रैना का इसमें 48वां स्थान है। जिनका प्रति मिनट वेतन आंकड़ा अगर देखा जाए तो 75,000 हजार रुपये से भी कम आता है।

1Image Source: http://images.jagran.com/

वैसे ये तो अपने देश भारत की बात थी, लेकिन अगर दुनिया के खिलाड़ियों के बारे में देखा जाये तो ब्रिटिश टेनिस स्टार एंडी मरे प्रति मिनट के हिसाब से 14.34 लाख रुपये कमाने के मामले में सबसे आगे हैं। इसके अलावा इस लिस्ट में बाकी 6 छह टेनिस के खिलाड़ी हैं। वहीं, इसके साथ आपको हैरान कर देने वाली एक और बात बताते हैं कि भारत में होने वाली लीग मार्केट में मौजूद 1100 करोड़ रुपए में से 64 फीसदी रकम बाहर के खिलाड़ियों यानि कि विदेश के खिलाड़ियों के खाते में जाती है। जिसमें से भारतीय खिलाड़ियों के खाते में महज 36 फीसदी ही रकम आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here