अनोखा मंदिर – यहां प्रेमिका को पाने के लिए मन्नत मांगते हैं युवक, पूरी होती है मनोकामना

0
540

अपने देश में बहुत से मंदिर ऐसे हैं जहां पर लोगों की हर मनोकामना पूरी होती है, पर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं जिसमें सिर्फ युवकों की अपनी प्रेमिका को पाने की ही मनोकामना पूरी होती है। असल में यही इस मंदिर की खूबी है कि यहां पर आकर युवक उस लड़की को अपना बनाने की मन्नत मांगते हैं जिसको वह अपनी प्रेमिका बनाना चाहते हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो इस मंदिर में सिर्फ युवक ही आते हैं, बड़े तथा वृद्ध लोगों का इस मंदिर में आना-जाना मना है, आइए अब आपको बताते हैं इस मंदिर के बारे में।

image source:

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि इस मंदिर का नाम “माता मुकड़ी मावली मंदिर” है और यह मंदिर छत्तीसगढ़ राज्य के जिले दंतेवाड़ा के छिंदनार नामक गांव से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर एक टेकरी पर बना हुआ है। इस मंदिर में युवा लोग अपनी प्रेमिका को पाने के लिए मन्नत मांगने के लिए आते हैं तथा पूजन आदि करते हैं।

यहां की स्थानीय मान्यताओं के अनुसार देवी मुकड़ी मावली एक वन राक्षसी हैं जो की यहां के आदिवासियों की रक्षा करती हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार मंदिर में युवा देवी मुकड़ी मावली को अपनी प्रेमिका की तस्वीर तथा कपड़े दिखाते हुए पूजन करते हैं तथा मंदिर की प्रतिमा के पास रखें पत्थर के नीचे इन वस्तुओं को दबा देते हैं। मान्यता है कि इस प्रकार से पूजन करने से देवी मुकड़ी मावली खुश होती हैं तथा प्रेमी-प्रेमिका को मिला देती है। इस मंदिर की एक और विशेषता यह है कि इस मंदिर में सिर्फ युवा लोग ही आते हैं, वृद्ध तथा बच्चों का यहां आना मना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here