भगवान हनुमान चलाते हैं इस बैंक को, इसके बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

भगवान हनुमान

 

पैसो के लेनदेन का काम आमतौर समान्य लोग ही करते हैं इसलिए बैंको में आम लोग ही कार्य करते हैं, पर आज हम आपकों एक ऐसे बैंक के बारे में बताने जा रहें हैं जिसको आग लोग नहीं बल्कि भगवान हनुमान चलाते हैं। जी हां, यही इस बैंक की खासियत हैं कि इस बैंक के सर्वेसर्वा भगवान हनुमान हैं। इस बैंक की संपत्ति की बात करें तो इसमें 6 करोड़ से भी ज्यादा राम नाम की प्रतियां हैं। आपको हम बता दें कि यह अनूठा बैंक मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के सिवनीमालवा क्षेत्र में स्थित है तथा यह बैंक शहर के “संकटमोचन हनुमान मंदिर” में ही हैं।

इस बैंक को देखने के लिए बहुत से लोग आते हैं और बाद में स्वयं इसका हिस्सा बन जाते हैं। इस बैंक में लोग पैसे नहीं बल्कि अपने द्वारा लिखी हुई राम नाम की प्रतियां जमा करते हैं। इस राम नाम बैंक की समिति के सदस्यों ने बताया कि बैंक में जमा राम नाम की प्रतियों को नव निर्मित राम मंदिरों को दिया जाता हैं। वे मंदिर इन प्रतियों को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करते हैं। इस कार्य से मंदिर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनता हैं तथा मंदिर आने वाले श्रद्धालू उससे लाभांवित होते हैं।

5 वर्ष पहले हुई थी इस बैंक की स्थापना –

भगवान हनुमानImage Source: 

इस राम नाम बैंक की स्थापना आज से 5 वर्ष पहले रामफेरी के सदस्यों द्वारा संकटमोचन हनुमान मंदिर में की गई थी। रामफेरी के अध्यक्ष ब्रजकिशोर लौवंशी इस बैंक के कार्य के बारे में बताते हैं कि राम नाम के इस बैंक से लोगों को राम नाम की प्रतियां बांटी जाती हैं जिनको श्रद्धालू लाल पैन से लिख कर बैंक में जमा करते हैं।

राम नाम प्रति बनेगी अयोध्या मंदिर की नींव –

भगवान हनुमानImage Source: 

राम नाम बैंक समिति के सदस्यों ने बताया कि राम नाम लिखी हुई प्रतियों की संख्या 6 करोड़ से ज्यादा हो गई हैं। इन सभी प्रतियों को अयोध्या के श्रीराम मंदिर में धूमधाम से पहुंचाया जायेगा। इस बैंक में लोग अपनीं श्रद्धा से दान देते हैं और मंदिर कमेटी के लोग इस दान के पैसों से अन्य नई राम नाम की प्रतियां छपवाते हैं। यह प्रक्रिया आज भी सतत चालू हैं।

To Top