_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/03/","Post":"http://wahgazab.com/this-woman-gets-her-eyesight-back-after-falling-down-on-the-earth/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/every-wish-granted-here-at-this-temple-after-hitting-a-stone/6-24/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जानिये इन देशों में कितने समय के लिए रखा जाता है रोज़ा

आजकल रमजान का पाक महीना चल रहा है। इसे मौसम-ए-बहार भी कहा जाता है। जो लोग आम दिनों में अल्लाह को याद नहीं करते, वह भी इस महीने खुदा की इबादत करने में लग जाते हैं। इस महीने के आखिर में सभी को ईद के चांद का ब्रेसब्री से इंतजार होता है। जिसके बाद अगले दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है और लोग एक दूसरे को ईद मुबारक कहकर गले लगाते हैं।
रमजान में रोजे का काफी महत्व होता है। जिसमें सूर्य निकलने से पहले सहरी होती है और शाम को सूर्य ढलने के पांच मिनट के बाद इफ्तार किया जाता है। इस दौरान सिर्फ खाना पीना ही नहीं बल्कि स्मोकिंग और शारीरिक संबंध बनाना भी गैर वाजिब माना जाता है। इतना ही नहीं इन दिनों लड़ाई, झूठ और गलत काम करने से भी तौबा करना होता है। इन बातों के खिलाफ जाना बेईमानी मानी जाती है।

ramadan fast duration in various countries1Image Source:

यह महीना समाज में रहने वाले गरीब लोगों के प्रति हमदर्दी जताने का होता है। पैगम्बर मोहम्मद सल्ल ने कहा है कि अगर किसी के पास गरीब को देने के लिए कुछ ना हो तो वह उसे पानी और एक खजूर से ही इफ्तार करा दे।

विश्व में इन देशों में रोजे काफी लंबे चलते हैं, क्योंकि वहां के दिन काफी बड़े होते हैं-

  •  अमेरिका में 16 घंटे 22 मिनट
  •  फ्रांस में 18 घंटे 5 मिनट
ramadan fast duration in various countries2Image Source:
  •  बेल्जियम में 18 घंटे 31 मिनट
  •  इंग्लैंड में 18 घंटे 44 मिनट
ramadan fast duration in various countries3Image Source:
  •  कनाडा में 19 घंटे 15 मिनट
  •  स्वीडन में 20 घंटे 3 मिनट
A man reads the koran as Indonesian Muslims wait for the first day of Ramadan prayers at Al-azhar Mosque in Jakarta on June 17, 2015, to mark the Muslim holy fasting month. More than 1.5 billion Muslims around the world will mark the month, during which believers abstain from eating, drinking, smoking and having sex from dawn until sunset. AFP PHOTO / Bay ISMOYO (Photo credit should read BAY ISMOYO/AFP/Getty Images)Image Source:
  •  नॉर्वे में 20 घंटे 7 मिनट
  •  जर्मनी में 20 घंटे 11 मिनट
ramadan fast duration in various countries5Image Source:
  •  रूस में 20 घंटे 23 मिनट
  •  आइसलैंड में 21 घंटे 3 मिनट
ramadan fast duration in various countries6Image Source:

Most Popular

To Top