जानें किस शुभ मुहूर्त पर बांधें अपने भाई की कलाई पर राखी

भाई बहन ,रक्षाबंधन

भाई बहन का रिश्ता सबसे अनमोल और खूबसूरत रिश्तों में से एक होता है। जिसमें बचपन से ही एक दूसरे के प्रति प्‍यार, समर्पण और त्‍याग का असीम जोड़ देखने को मिलता है और यहीं प्यार को मजबूत बनाने के लिये हम हर साल रक्षाबंधन का त्योहार मनाते है। जिसका इंतजार हर भाई बहन को साल भर से रहता है। इस दिन हर बहन अपने भाई के हाथों में रक्षासूत्र बांधती है। और हमेशा एक दूसरे के प्रति यूं ही प्यार बना रहे, इसका कामना करती है। और भाई भी अपनी बहन के बाधें हुए कच्चे धागें को पूर्ण रूप से निभाने का वचन देते है। अपने सामर्थ्‍य अनुसार भेंट देकर उन्हें खुश करते है।

भाई-बहन के असीम प्रेम को दर्शाने वाला यह त्योहार पूरे भारत वर्ष में मनाया जाता है। हर जगह भले ही इसके नाम अलग अलग हो, पर मान्यताएं एक ही है। पूरे भारत वर्ष में मनाया जाने वाला यह त्यौहार यदि किसी शुभ मुहूर्त के हिसाब से मनाया जाये तो अधिक फलदायी साबित होता है।

http://eveningstandard.in/wp-content/uploads/2017/08/Raksha-Bandhan.jpg

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त –

मान्‍यताओं के अनुसार रक्षाबंधन के दिन हर बहन को दोपहर के समय राखी बांधनी चाहिए. यदि दोपहर का समय उपलब्‍ध न हो तो, प्रदोष काल में राखी बांध सकती है. यह भी एक उचित समय होता है। भद्र काल के समय राखी बांधना अशुभ माना गया है. यहां पर हम आपको राखी बांधने के सही समय की उचित जानकारी दे रहे है। जाने राखी बाधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन 2018 राखी बांधने का मुहूर्त 2018 –

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त : सुबह 05:59 से शाम 17:25 तक.

मुहूर्त की अवधि : 11 घंटे 26 मिनट

रक्षाबंधन में अपराह्न मुहूर्त : 13:39 से 16:12 तक

मुहूर्त की अवधि : 02 घंटे 33 मिनट

To Top