जानिए इंटरव्यू में पूछे जाने वाले इन सवालों के उत्तर, गारंटीड लगेगी जॉब

इंटरव्यू

आज का समय बहुत भागदौड़ भरा है। इस भागदौड़ में अधिकतर लोग आज की युवा पीढ़ी है जो आंखो में एक अच्छी जॉब के सपने लिए यहां वहां जा रही है। नौकरी के लिए आपको बहुत से स्थानों पर इंटरव्यू देने पड़ते हैं। वहां पर आपको बहुत से सवालों के उत्तर भी देने होते हैं। जो यह तय करते हैं कि आपको जॉब मिल पाएगी अथवा नहीं। मिलेगी तो आपका क्या पैकेज रहेगा। यह सभी बातें आपके इंटरव्यू पर निर्भर करती हैं। देखने में आता है कि काफी योग्यता के बाद भी लोग सही से इंटरव्यू नही दे पाते हैं जबकि कई सामान्य योग्यता वाले लोग इंटरव्यू में सफल हो जाते हैं। इंटरव्यू के दौरान बहुत से लोग अक्सर उनसे पूछे जाने वाले सवालों से घबराएं हुए होते हैं। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे सवालों तथा उनके उत्तरों से वाकिफ करा रहें हैं जो आपसे अक्सर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं। इन सवालों के उत्तर सही से देने पर आपकी नौकरी लगने के चांस 90 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं इन सवालों तथा इनके उत्तरों के बारे में।

1 – अपने बारे में बताएं  

यह सवाल सबसे पहले तथा सबसे अधिक पूछा जाने वाला सवाल है। यह सुनने में आसान लगता है, पर असल में काफी जटिल होते है। यह सवाल इस बात को तय करता है कि आपको जॉब मिल सकेगी या नहीं। यदि इनका जवाब देते हुए आप कुछ अनाब शनाब बोल गए या सही से अपनी बात को नही रख पाए तो आपकी नौकरी के चांस तकरीबन खत्म हो जाते हैं। इस सवालों के माध्यम से आपका कॉन्फिडेंस लेवल तथा कॉम्युनिकेशन स्किल्स को परखा जाता है। इस सवाल में लोग अक्सर यह गलती करते हैं कि वे अपने बारे में जानकारी देने के स्थान पर अपने माता-पिता की जानकारी देने लगते हैं या हकलाने लगते हैं या घबराने लगते हैं अथवा अपने नाम को बताने के बाद अपनी हॉबीज को बताने लगते हैं। आप इस सवाल के जवाब में ऐसी गलतियां न करें।

इंटरव्यूImage source:

2 – हमारी कंपनी के बारे में आप क्या जानकारी रखते हैं।

इस सवाल के माध्यम से आपसे यह जाना जाता है कि आप अपनी इस नौकरी के लिए गंभीर है अथवा नहीं। आप दूसरों से अलग कोई तैयारी करके आये हैं अथवा नहीं। आप इस सवाल का जवाब कुछ इस प्रकार से दे सकते हैं कि “आपकी कंपनी 5 वर्ष से अपने क्षेत्र में बेस्ट है। आपकी कम्पनी को इतने अवार्ड मिले हैं तथा विदेश में भी इतने क्षेत्रों में कार्यरत है। मुझे यहां की जानकारी न्यूज पेपर से मिली है और मुझे विश्वास है कि यहां काम करके मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा तथा मेरे अनुभव भी कंपनी के बहुत काम आएंगे।

3 – आपने यह काम ही क्यों चुना

इस सवाल का जवाब आपको अपने कालेज तथा स्कूल के अनुभवों से जोड़ कर देना चाहिए तथा कुछ इस प्रकार से उत्तर देना चाहिए कि सामने वाले को लगे की आपकी इस जॉब में रूचि है। इस प्रकार से यदि आप जवाब देंगे तो आपकी जॉब की संभावना बढ़ जाती है।

To Top