जानिये दांत चमकाने के अलावा टूथपेस्ट के अन्य उपयोग

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट का उपयोग हम सिर्फ दांत साफ करने के लिए ही करते हैं, पर असल में ये हमारे दैनिक जीवन के बहुत से कार्यों में सहायक होता है। आज हम आपको टूथपेस्ट के भिन्न भिन्न गुणों से अवगत करावाने जा रहे है। आपक बता दें कि इसका उपयोग बहुत से अलग अलग कार्यों में भी कर सकते हैं। आइये आपको विस्तार से जानकारी देते हैं इस बारे में।

टूथपेस्टImage source:

1 – यदि कोई मच्छर या कीड़ा आपको काट लेता है तब उसके काटने की जलन को खत्म करने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा। इसी प्रकार आपकी स्किन के छालों की जलन पर भी यह अपना अच्छा प्रभाव दिखाता है।

2 – कई बार कपड़े अथवा कालीन पर किसी चीज से दाग लग जाते हैं और ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि निकलते ही नहीं हैं। ऐसी स्थिति में आप टूथपेस्ट का उपयोग इन दागों को निकालने में कर सकते हैं।

3 –  नाखून गंदे हो गए हैं तो आप उनको साफ करने तथा चमकाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

टूथपेस्टImage source:

4 – लहसुन, प्याज तथा मछली ऐसे खाद्य पदार्थ हैं। जिनकी बदबू खाने वालों के हाथों तक में रह जाती है। ऐसी स्थिति में आप इससे अपने हाथ धो कर इस बदबू को निकाल सकते हैं।

5 – चांदी के आभूषण जल्दी ही काले पड़ जाते हैं। आप इसकी सहायता से चांदी के आभूषण को चमका सकती हैं।

6 – यदि आपके चश्में के लैंस से धुंधला दिखाई पड़ने लगा है तो आप टूथपेस्ट की थोड़ी सी मात्रा लेकर लैंस पर लगाएं तथा उसको साफ कर दें।

टूथपेस्टImage source:

7 – बच्चे कभी कभी दीवारों पर मार्कर तथा रंगीन पेंसिल चला देते हैं। इस प्रकार के निशानों को हटाने के लिए भी टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार से टूथपेस्ट का उपयोग न सिर्फ दांत मांजने के लिए किया जाता है बल्कि वह हमारे दैनिक जीवन के कई अन्य कार्यों में भी इस्तेमाल होता है।

To Top