यह सरकारी एप दे रही है 750 रुपये का कैशबैक, जानिये इसके बारे में

सरकारी एप

कुछ सरकारी एप्स ऐसी हैं जो बहुत लाभप्रद हैं। मगर पर उनके बारे में हम लोग कम ही जानते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी एप के बारे में बता रहें हैं। इस एप का नाम भीम एप है। वर्तमान में सरकार डिजिटल माध्यम से कैश ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए इस एप पर कैशबैक तथा इंसेंटिव देने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि इस वर्ष मार्च तक सरकार का इस एप की योजना को बंज करने का इरादा था लेकिन भीम राव अंबेडकर की जयंती पर इस स्कीम को फिर से लागू किया गया। इस एप ने अब तक अपने कार्यकाल का एक वर्ष पूरा कर लिया है।

सरकारी एपImage source:

आपको बता दें कि भीम एप नामक इस सरकारी एप में सामान्य यूजर्स को 750 तथा व्यापारी लोगों को एक हजार रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है। इस एप का पूरा नाम “इंटरफेस फॉर मनी” है तथा इसको “नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया” संचालित करता है। यह मात्र 2 एमबी का एप है तथा इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से कुछ ही सेकेंड में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के यूज के लिए आपके बैंक अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए। साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस एप को पहली बार एक्टिव करने के लिए आपके पास डेबिड कार्ड होना भी आवश्यक होता है।

सरकारी एपImage source:

जब आप इस एप को डाउनलोड करते हैं तो आपको चार अंक का एक कोड बनाना होता है तथा अपने बैंक के डेबिट कार्ड से कुछ जानकारियां भी डालनी होती हैं। इस सरकारी एप की एक खासियत यह भी है कि आप इसको हिंदी तथा अंग्रेजी के अलावा तमाम भारतीय भाषाओं में भी चला सकते हैं।

To Top