_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/05/","Post":"http://wahgazab.com/look-at-the-video-how-a-child-falling-from-the-building-was-saved-by-people/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/the-gifts-received-in-the-royal-wedding-are-being-sold-online/jarry-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/1cad649c94e2db90e72cf2090a3860fa/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अब पेट्रोल पंप पर भी बिकेगा दूध, जानिये इस नई सरकारी योजना के बारे में

सरकारी योजना

दूध तो वैसे डेयरी पर मिलता है पर अब सरकार की और शुरू की गई इस योजना की वजह से आप दूध को पेट्रोल पंप से भी खरीद सकते हैं। आपको शायद यह खबर अजीब लग रही होगी पर असल में यह बात सही है। हालही में एक राज्य सरकार ने इस योजना को अपने यहां लागू करने का दावा किया है। आपको बता दें की इस नई योजना को उत्तराखंड ने अपने यहां लागू करने का दावा किया है।

सरकारी योजनाImage source:

इसके लिए अब उत्तराखंड का दुग्ध विकास विभाग देश की बड़ी पेट्रोल कंपनियों से करार करने जा रहा है। इस बारे में उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने दुग्ध विभाग को यह निर्देश दिए हैं की वे दुग्ध की ब्रांडिंग के लिए नए तरीकों की खोज करें। धन सिंह का मानना है की यदि दूध की सही से ब्रांडिंग की जाए तब दुग्ध योजनाओं को विस्तार देना आसान हो जायेगा।

सरकारी योजनाImage source:

धन सिंह के निर्देश पर अब दुग्ध योजनाओं की ब्रांडिंग के तरीके निकाल लिए गए हैं और अब इन तरीकों को लागू करने के बाद में सरकारी प्रतिष्ठानों, सचिवालयों के परिसर में दूध तथा दूध सामग्री के स्टाल लगाकर बिक्री की जा सकेगी तथा आम लोगों को भी दूध के बारे में जागरूक किया जायेगा। ऐसा ही एक प्रयोग उत्तराखंड के पेट्रोल पम्पों पर भी शुरू किया जायेगा यानि आप पेट्रोल पंप से आप दूध भी खरीद सकेंगे। इस कार्य को पूरा करने के लिए उत्तराखंड के दुग्ध विकास विभाग ने इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम तथा भारत पेट्रोलियम जैसी बड़ी कंपनियों से करार करने का मन बनाया है। आपको बता दें की दुग्ध योजनाओं को विस्तार देने वाले अधिकारी लोग इन कंपनियों के अधिकारियों से बात कर रहें हैं। अभी तक इस कार्य की वार्ता के दो चरण पूरे हो चुके हैं। मंत्री धन सिंह का कहना है की दूध उत्पाद तथा सामग्री के पैकेट भी अब और ज्यादा आकर्षक बनाएं जायेंगे। इस प्रकार से अब उत्तराखंड की सरकारी योजना के तहत दूध उत्पादों को पेट्रोल पंप से भी खरीद सकते हैं।  

To Top