इस जीव ने सारे अमेरिका की उड़ा रखी है नींद, जानिए इसके बारे में

know about the creature who has blown America's sleep cover

अमेरिका से आज दुनिया खौफ खाती है, पर इस जीव ने अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश की नींद खराब कर रखी है। आपको बता दें कि इस जीव से सारा देश परेशान है। आप जानकर हैरान रह जायेंगे कि यह जीव और कोई नहीं बल्कि खटमल है। आपको बता दें कि 1950 से 1990 के दशक में अमेरिका से खटमल खत्म हो गए थे, परंतु इसके बाद में अन्य देशों के लोगों के आवागमन के कारण अमेरिका में फिर से खटमल लौट आये हैं। इस कारण वर्तमान में लोगों में बेड बग कंट्रोल सर्विस की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है और 2020 तक यह उद्योग एक अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। इस बात से ही आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि अमेरिका में खटमल ने किस कदर आफत मचा रखी है।

इस स्थानों पर हैं सबसे अधिक खटमल –

know about the creature who has blown America's sleep 1image source:

अमेरिकी पेस्ट कंट्रोल कंपनी ऑर्किन के मुताबिक बाल्टीमोर शहर में सबसे ज्यादा खटमल हैं। यह शहर मैरीलैंड राज्य में है। इसके बाद शिकागो, कोलंबस, वॉशिंगटन तथा लॉस एंजिलिस ऐसे शहर हैं जिनमें खटमलों ने सबसे ज्यादा परेशान किया हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय सफर है वजह –

know about the creature who has blown America's sleep 2image source:

अमेरिका में खटमलों के बढ़ने के कारण अंतरराष्ट्रीय सफर का बढ़ना बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि अब पहले से ज्यादा लोग अमेरिका में रहने तथा घूमने के लिए आ रहें हैं। एक अन्य वजह यह बताई जा रही है कि कीटनाशकों के प्रति खटमलों की प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा बढ़ गई है जिसके कारण अब दवाइयां इन पर कार्य नहीं कर पाती हैं।

बताया जा रहा है कि खटमल बहुत खतरनाक जीव है। यह अपने पूरे जीवन में करीब 500 अंडे देता है। यह ठंडे तथा गर्म स्थानों पर भी आराम से रह सकता है तथा कुछ खाये बिना भी महीनों तक रह सकता है। यह काफी छोटा होता है इसलिए यह आपके बिस्तर में कहीं भी आराम से छिप जाता है। इस प्रकार से देखा जाए तो इस छोटे से जीव ने अमेरिका में खौफ पैदा किया हुआ है।

To Top