चुंबन कॉम्पटीशन के तहत यहां खुलेआम लिया जाता है चुंबन, 37 वर्ष पुरानी है यह परंपरा

चुंबन कॉम्पटीशन

 

भारत में ऐसे कई स्थान हैं जिनके बारे में आम लोग जानते ही नहीं हैं। आइये जानते हैं देश के उस स्थान के बारे में जहां है खुलेआम चुंबन लेने की परंपरा। जी हां, देश में एक ऐसा स्थान भी है जहां पर लोग खुलेआम एक दूसरे का चुंबन लेते हैं। आप यदि इस स्थान के बारे में नहीं जानते हैं तो आपका हैरान होना लाजमी है। असल में बात यह है कि हम भारतीय बहुत जज्बाती होते हैं और हर किसी की भावनाओं का ख्याल रखते है, लेकिन जब कोई शहरी छोरा सामाजिक मर्यादा से बाहर निकल आता है तो हम उसको दंड देते हैं। खैर हमारे इस मर्यादा पुरुषोत्तम राम के देश में एक ऐसा स्थान है जहां पर चुंबन कॉम्पटीशन काफी जोरों शोरो से खुलेआम चलता है। यहां पर उन लोगों को बहुत वाहवाही मिलती है जो इस चुंबन कॉम्पटीशन में हिस्सा लेते हैं।

झारखंड में होता है यह चुंबन कॉम्पटीशन –

चुंबन कॉम्पटीशनImage Source:

आपको बता दें कि यह चुंबन कॉम्पटीशन झारखंड में खुलेआम आयोजित किया जाता है। यह प्रतियोगिता झारखंड की राजधानी रांची से 321 किमी की दूरी पर स्थित डुमरिया नामक स्थान पर आयोजित किया जाता है। इस स्थान पर पिछले 37 सालों से “वार्षिक डुमरिया मेला” लगा आ रहा है और चुंबन कॉम्पटीशन इस वार्षिक मेले का एक अभिन्न अंग माना जाता है। आपको हम बता दें कि इस चुम्बन प्रतियोगिता के पीछे भी एक बड़ा कारण है। आइये बताते हैं आपको इसके बारे में।

चुंबन प्रतियोगिता के पीछे है यह कारण –

चुंबन कॉम्पटीशनImage Source:

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस चुंबन प्रतियोगिता आयोजन के पीछे एक बड़ा कारण है। वह कारण यह है कि “शादीशुदा लोगों के जीवन में प्रेम और रोमांस हमेशा बना रहें इसलिए इस कम्पिटीशन का आयोजन किया जाता है। इस बार के कम्पिटीशन में पाकुर जिले के विधायक सिमोन मरांडी भीआये हुए थे। खैर झारखंड के ये अशिक्षित आदिवासी जिस चुंबन कॉम्पटीशन का आयोजन करते हैं उसको पढ़े लिखे लोगों के शहर में पहुंचने के लिए अभी भी 100 वर्ष लगेंगे।

To Top