ब्रा का चयन करते समय सावधानियां

-

बाल्यावस्था को पार कर जब लड़की यौवनावस्था में कदम रखती है तो इस उम्र में शरीर में कई शारीरिक परिवर्तन देखने को मिलते हैं। उम्र के इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद खास कर लड़कियों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इस उम्र में अपने रख-रखाव की ओर विशेष ध्यान देना पड़ता है। खासकर पहनावे की ओर, जिसमें ब्रा का चयन काफी बड़ी समस्या बन जाती है। अगर इसका सही रूप से चयन ना किया जाए तो कई प्रकार की शारीरिक परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। इसके साथ ही हमारा शरीर भी बेडौल नजर आता है। इसका कारण है कि आपको अपने ब्रा का साइज पता नहीं होता। दूसरा किसी दुकानदार के पास जाकर संकोच के कारण सही नाप की ब्रा खरीद नहीं पाते, लेकिन आपकी इस परेशानी का सॉल्यूशन है। हम आपको 10 ऐसी बातें बताते हैं जिनका आप हमेशा ध्यान रखें।

एक अच्छी ब्रांडेड शॉप में जाएं- यदि आप ब्रा खरीदने जा रही हैं तो ब्रा खरीदने से पहले आपको यह जानना काफी जरूरी  है कि वो शॉप कैसी है, वहां का मटेरियल कैसा है। आप जब भी ब्रा खरीदें ब्रांडेड कंपनी से ले जहां सभी प्रकार के साइज की ब्रा मिलती है और जहां ब्रा और पैंटी बेचने के एक अलग डिपार्टमेंट होता है। यह एक ऐसा डिपार्टमेंट होता है जिनके पास ब्रा की सही फिटिंग की ट्रेनिंग होती है। इस डिपार्टमेंट में ब्रा की सही फिटिंग करने का कोई शुल्क नहीं लगता। यहां का कपड़ा भी आपके शरीर के लिए अच्छा होता है, जो लंबे समय तक चलता है।

BrassiereImage Source: http://www.shopsterium.com/

बैंड की सही जांच- ज्यादातर लड़कियां हड़बड़ी या संकोच होने के कारण ब्रा की फिटिंग और उसका सही नाप तो देख लेती हैं पर क्या कभी उसमें लगे बैंड की ओर कभी ध्यान देती हैं, जो कि कप के आकार को सपोर्ट देने में 90 प्रतिशत काम करता है। अगर बैंड ढीला हुआ तो आपके स्तन में कोई फिटिंग नहीं होगी। स्तन झूलते हुए दिखेंगे। इसलिए जब भी ब्रा लें देख-परखकर पूरी जांच के साथ खरीदें।

Brassiere1Image Source: http://i.huffpost.com/

कप साइज की ओर विशेष ध्यान दें- ध्यान रखें जब भी आप ब्रा खरीदें उसके कप की ओर ध्यान दे जो आपके ब्रेस्ट पर फिट हो जाए। अगर कप का साइज सही नहीं होगा तो आपके ब्रेस्ट बाहर की ओर निकले दिखाई देगें। अलग- अलग शेप के ब्रा के कप साइज भी अलग होते हैं। एक सही ब्रा वही है जिसे पहने के बाद निपल्स आगे की तरफ और आपके ऊपरी बाजू से आधी दूर पर टिके रहें।

Types of braImage Source: https://s-media-cache-ak0.pinimg.com

अपने नाप का रखें ध्यान- आपको अपने ब्रेस्ट के नाप की जानकारी जरूर होना चाहिए। जब भी आप ब्रा खरीदने जाएं पहले अपना साइज देख लें फिर खरीदें। साइज नापने का सबसे सही तरीका है जिसे आप घर बैठे ही कर सकती हैं। एक ब्रा पहनें और टेप की मदद से अपना नाप लें। बाजुओं के नीचे से, ब्रेस्ट के ऊपर अपने चेस्ट के बीच से लाते हुए टेप को पीछे से लाकर आगे की तरफ लाएं और नापें। ये आपके बैंड का नाप होगा। अगर ऑड नम्बर आए तो इसमें एक जोड़ें (जैसे अगर 29 है तो वो 30 हो जाएगा, 31 है तो 32)। ब्रेस्ट का नाप अपने ब्रेस्ट के सबसे उभरे हुए हिस्से में लें। अपने बैंड के नाप को बस्ट के नाप से घटाएं। हर एक इंच एक कप साइज दर्शाएगा। जैसे अगर आपकी ब्रेस्ट साइज 36 इंच है और बैंड साइज 34, तो इनका अंतर दो आएगा (34-32= 2)। इसका मतलब है कि आपकी कप साइज है बी, इसी तरह अगर आपका बस्ट साइज 35 है और बैंड साइज 32 तो आपका कप साइज सी होगा (35-32 = 3)।

Bra Size chartImage Source: http://patentimages.storage.googleapis.com/

फिटिंग और सही साइज- सही फिटिंग ब्रा का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जो ब्रा आप ले रहे हैं वो आपके स्तन पर अनावश्यक दवाब न डाल रही हो। ब्रा आरामदायक, स्तनों को नीचे से सहारा देने वाली, कप्स स्तनों पर बिल्कुल फिट आने वाले तथा उन्हें प्राकृतिक आकार देने वाली हों। पहनते समय पीछे के हुक सही तरह से लग रहे है या नहीं। पीछे की पट्टियों से किसी भी प्रकार का कसाव तो नहीं आ रहा है। जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़े।

trying braImage Source: http://feminspire.com/

क्वांटिटी और क्वालिटी पर दें ध्यान- सस्ती ब्रा का चयन बिल्कुल ना करें, ये सिर्फ कम समय के लिए होती हैं। अगर ब्रा की क्वांटिटी और क्वालिटी दोनों बेहतर होंगी तो आपकी ब्रा काफी लंबे समय तक चलेगी। जितने ज्यादा ब्रा आपके पास होंगी और जितनी बेहतर क्वालिटी होगी, आपको इन्हें बदलने की उतनी ही कम जरूरत पड़ेगी। हालांकि इसके लिए आपको थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन लंबे समय तक इनका चलना आपके इस खर्चे को कहीं न कहीं कम तो कर ही देगा।

BraImage Source: http://ravingsbyrae.com/

हमेशा इसके देखभाल से जुड़े निर्देश को फॉलो करें- अगर आप अपनी महंगी ब्रा का शेप लंबे समय तक बनाए रखना चाहती हैं तो इसे वॉशिग मशीन में बिल्कुल ना धोएं। इसको धोते समय सावधानी के साथ धोएं। इससे ये ज्यादा समय तक चलने के साथ-साथ सही शेप भी देती रहेंगी।

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments