कार्तिक स्वामी मंदिर- यहां एक लोटा पानी बता देता है पूरे वर्ष के मौसम का हाल

कार्तिक स्वामी मंदिर

 

अपने देश में आज भी बहुत से स्थान ऐसे हैं जहां विज्ञान भी अपना शीश नवाता नजर आता है। आज हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में जानकारी दे रहें हैं। इस स्थान के रहस्य के बारे में अब तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा सके हैं। आपने मौसम की भविष्यवाणी अब तक रेडियों या टीवी पर ही सुनी या देखी होगी, पर अपने देश के इस स्थान के लोग महज एक लोटे पानी से ही पूरे वर्ष के मौसम का हाल जान लेते हैं।

हिमाचल में है यह मंदिर

कार्तिक स्वामी मंदिरImage Source: 

आपको बता दें कि यह स्थान भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित है। महज एक लोटे पानी से मौसम का हाल जानने की इस प्राविधि का उपयोग यहां के स्थानीय निवासी पिछले कई सौ वर्षों से कर रहें हैं और उनका अनुमान हमेशा सही निकलता आया है। देवभूमि हिमाचल के जिला चंबा के अंतर्गत आने वाले भरमौर क्षेत्र में यह स्थान आस्था के केंद्र एक मंदिर के रूप में स्थापित है। यह मंदिर भरमौर से 33 किलोमीटर की दूरी पर है तथा “कार्तिक स्वामी मंदिर” नाम से विख्यात है।

एक लोटा पानी बताता है मौसम का हाल

कार्तिक स्वामी मंदिरImage Source: 

इस स्थान पर एक लोटा पानी से वर्षभर के मौसम का हाल जानने की प्रथा कई सौ वर्षों के जारी है। गांव के निवासी इस प्रथा को बड़ी धूमधाम के साथ मनाते हैं। आपको बता दें कि कार्तिक स्वामी मंदिर में पूजन आदि के बाद एक लोटा पानी रखा जाता है और 5 माह बाद मंदिर में रखे इस पानी को देखा जाता है जिससे पुरे वर्ष भर के मौसम का हाल पता लगता है। सर्दियों का मौसम आते ही इस मंदिर के कपाटों को बंद कर दिया जाता है। इस दौरान पूजन के उपरांत मंदिर में एक लोटा पानी भर कर रख दिया जाता है।

जब सर्दी के मौसम के बाद मंदिर के कपाट खोले जाते हैं तो पानी भरे लोटे को देखा जाता है। यदि लोटे में पानी नहीं होता तो उस वर्ष क्षेत्र में सूखे की स्थिति रहती है और यदि लोटे में पानी वैसा ही रहता है जैसे वह रखा गया था तो क्षेत्र में अच्छी बारिश तथा अच्छी फसल का अनुमान लगाया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आजतक यह अनुमान बिल्कुल सही पाया गया है। इस बारे में आज के मौसम वैज्ञानिक भी कोई पता नहीं लगा सकें हैं कि आखिर ऐसा कैसे होता है।

To Top