जेना डॉल बच्चों को सिखा रही है कुरान की आयतें, जानिए इसके बारे में

0
720
jenna doll from UAE helps children learn the verses of holy quran cover

गुड्डे-गुड़िया बच्चों के खेलने के लिए दी जाती हैं, पर आज हम आपको जिस गुड़िया के बारे में बता रहें हैं वह बच्चों को खेल-खेल में कुरान की आयतें भी सिखा रही है। जी हां, आज हम आपको बता रहें हैं एक ऐसी गुड़िया के बारे में जो बच्चों को खेल-खेल में ही इस्लाम की बारीकियां बता रही है। आपको हम बता दें कि इस गुड़िया का नाम “जेना डॉल” है।

आपको हम बता दें कि इस गुड़िया को फ्रेंच मूल की एक महिला ने निर्मित किया है। असल में यह महिला अपनी छोटी बच्ची को पिछले 2 वर्ष से धर्म की शिक्षा देने की कोशिश कर रही थी, पर बच्ची समझ नहीं पा रही थी, इसलिए इस महिला ने कुछ ऐसे सामान खोजे जिनसे वह अपनी बच्ची इस्लाम के बारे में समझा सकें, पर नतीजा कुछ नहीं निकला।

jenna doll from UAE helps children learn the verses of holy quranimage source:

इसके बाद इस महिला ने जेना डॉल का निर्माण किया। निर्माण करने के बाद महिला ने इस डॉल का नाम “जेना डॉल” रखा। आपको हम बता दें कि “जेना” शब्द का अरबी में मतलब “जन्नत” होता है। जेना डॉल को तैयार करने वाली महिला ने सादगी तथा इस्लामी मान्यताओं का ध्यान रखा है। इस गुड़िया का सिर पर्पल कलर के स्कार्फ से ढका हुआ है। इसको बनाना आसान नहीं था, इसको बनाने के लिए ऑनलाइन मॉडल बनाने वाले सॉफ्टवेयर से मदद ली गई। इस गुड़िया को गहरा रंग दिया गया है तथा हल्का मेकअप किया गया है।

इस गुड़िया की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह गुड़िया कुरान की आयतों को बोलती है। इस गुड़िया के कारण ही इसको निर्मित करने वाली महिला की बच्ची खेल खेल में कुरान की आयतें सीख गई है। अब दूसरे बच्चे भी इस गुड़िया की सहायता से कुरान की आयतों को आसानी से सीख रहें हैं। वर्तमान में यह गुड़िया काफी चर्चित हो चुकी है और इसको खरीदने के लिए बाजार में बहुत लोग हैं। गुड़िया के कारोबार को बढ़ाने के लिए, इसको निर्मित करने वाली महिला अब अपने पूरे परिवार के साथ ही यूएई में निवास करने लगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here