_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अंतिम संस्कार के लिए पंडितों की कमी के चलते जापान ने रोबोट को बनाया पंडित

japan invented a priest in form of a robot to perform the last rites

व्यक्ति की मृत्यु के बाद अंतिम संस्कार किया जाता है और इसको मृत व्यक्ति के घर परिवार वाले लोग मिलकर करते हैं, पर हाल ही में खबर आई है, अब अंतिम संस्कार का कार्य रोबोट करेगा। जी हां, हाल ही में यह खबर जापान से आई है। जहां पर रोबोट को पंडित बना दिया गया है।

अब पंडित वाले सभी कार्य रोबोट संभालेगा तथा बौद्ध धर्म के लोगों का अंतिम संस्कार भी रोबोट के द्वारा होगा। जापान के बारे में लोग जानते ही हैं कि यह देश तकनीक के मामले में सबसे आगे हैं। यहां के लोग हर समय किसी न किसी नई चीज के आविष्कार में लगे रहते हैं। हाल ही में जापान की “पेप्पर” नामक एक कंपनी ने एक ऐसे रोबोट का निर्माण किया है, जो कि किसी पंडित की तरह की पूजन के श्लोक पढ़ कर सभी कर्मकांड करा सकेगा।

आपको बता दें कि वर्तमान में जापान के टोक्यो में “लाइफ एंडिंग इंडस्‍ट्री एक्‍सपो” चल रहा है। इस ही एक्सपो में पेप्पर नामक कंपनी ने एक ऐसे रोबोट को लांच किया जो कि बौद्ध धर्म के लोगों जैसे कपड़े पहनता है। इस रोबोट के हाथ में एक छोटा सा ड्रम भी था, जिसको बजाकर वह किसी के भी अंतिम संस्कार का कर्मकांड पूरी विधि सहित कर सकता है।

japan invented a priest in form of a robot to perform the last ritesimage source:

असल में बात यह है कि जापान में जनसंख्या कम होती जा रही है और इसलिए बौद्ध धर्म से जुड़े पंडित लोग इतना पैसा नहीं कमा पाते हैं जिससे उनका जीवन सही से चल निकले। इसी वजह से ये लोग गांव को छोड़कर शहर में कार्य करने के लिए चले जाते हैं। यही कारण है कि जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तब उसके लिए पंडित मिलना मुश्किल हो जाता है।

इसी कारण से पेप्पर कंपनी ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो पंडित न होने की दशा में अंतिम संस्कार के पूरे विधान को कर सकता है। इस रोबोट से अंतिम संस्कार का खर्च भी कम आता है। हम आपको बता दें कि जापान में एक मानव पंडित से अंतिम संस्कार कराने पर करीब 2 लाख 40 हजार येन का खर्च आता है, वहीं इस रोबोट के माध्यम से अंतिम संस्कार कराने में मात्र 50 हजार येन का ही खर्च आएगा। इस रोबोट को देखकर लोग हैरान हैं और वह सोच रहें हैं कि यह ऐसे कार्य को कैसे करवा सकेगा। बहुत से लोग इस कार्य की सराहना कर रहें हैं और इसको एक नई शुरुआत मान रहें हैं।

Most Popular

To Top