आपकी बीमारी के लिए सस्ती दवा बतायेगा यह ऐप, जानिए इसके बारे में

0
275

आज के दौर में बीमारियां काफी बढ़ चुकी हैं। छोटी मोटी बीमारी के लिए भी डॉक़्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। यह भी लोगों को पता नहीं होता कि बाजार में सस्ती और अच्छी क्वालिटी की दवाएं कहां मिलेंगी। इस प्रकार से आम आदमी पर दोनों ओर से खर्च का बोझ बढ़ जाता है। इस बात को ही ध्यान में रख कर सरकार एक ऐप को लांच करने के लिए जा रही है ताकि आपका यह ज्यादा खर्च रोका जा सके व आपको सस्ती और अच्छी क्वालिटी की दवाएं मिल सकें। यह ऐप आपको सिर्फ सस्ती और क्वालिटी की दवाएं बताने में ही मदद नहीं करेगा बल्कि छोटी मोटी बीमारी होने पर आपको दवा का नाम भी बता देगा।

क्या है इस ऐप को लॉन्च करने का मकसद –

janaushadhi1Image Source:

सरकार चाहती है कि देश के हर नागरिक तक अच्छी क्वालिटी वाली तथा सस्ती दवाओं की पहुंच हो, क्योंकि बहुत से लोग दवाओं के महंगा होने पर उनको खरीद नहीं पाते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ फॉर्मास्यूटिकल्स की ओर से यह ऐप लॉन्च किया गया है। अगस्त से सितंबर के बीच में इस ऐप की सर्विस शुरू हो जाएगी।

क्या होंगे फायदे इस ऐप के –

janaushadhi2.Image Source:

इस ऐप के जरिये अब आम लोगों को उन दवाओं की लिस्ट मिल जाएगी जिनको सरकार सस्ते दर पर उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा आप किसी खास बीमारी में प्रयुक्त होने वाली दवाओं तथा अलग-अलग बीमारियों की दवाओं की लिस्ट भी इस ऐप के जरिये देख सकते हैं। इसके अलावा इस लिस्ट में आप दवाओं की कीमत भी देख सकते हैं।

इस ऐप की वजह से अब आपको छोटी मोटी बीमारी में डॉक़्टर के पास चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप इस प्रकार की स्थिति में किसी बीमारी का नाम डालेंगे तो यह ऐप आपको दवाओं का कॉम्बिनेशन शो कर देगा। इस ऐप को तैयार करने के लिए कई सीनियर डॉक्टरों से बातचीत की गई है तथा उनके सुझावों के साथ इस विकल्प को ऐप में दिया गया है। इस ऐप में आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपके आस-पास कौन सा मेडिकल स्टोर है, जहां पर सस्ती दवाएं मिलती हैं। शुरूआत में यह ऐप हिंदी या अंग्रेजी भाषा में चलेगा, पर बाद में इसमें अन्य भाषाएं भी शामिल की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here