मनु महाराज – दबंग पुलिस ऑफिसर, जो AK 47 लेकर खुद करता है टीम को लीड

आपने फिल्म “सिंघम” तो देखी ही होगी पर क्या वैसा ही दबंग पुलिस ऑफिसर रियल लाइफ में भी देखा है नहीं न, तो आज हम आपको मिलवाने जा रहें हैं बिहार के इस दबंग पुलिस ऑफिसर से जिसके नाम से ही दूर भागते हैं अपराधी, आइए जानते हैं इस ऑफिसर के बारे में।

manu-maharaj1Image Source:

इस दबंग पुलिस ऑफिसर का नाम “मनु महाराज” है, मनु महाराज के बारे में यह बात कहीं जाती है कि वह खुद ही AK 47 लेकर अपनी टीम को लीड करते हैं तथा वे अपना भेष बदल कर घटना का पूरा जायजा लेते हैं। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि उन्होंने पुलिस की व्यवस्था को चेक करने के लिए छापेमारी की है। मनु महाराज के बारे में जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मनु महाराज 2006 के बेच से निकले आईपीएस ऑफिसर हैं, मूल रूप से वे हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शिमला से ली है। इसके बाद में उन्होंने रुड़की से बीटेक की शिक्षा ली। इंजीनियरिंग को पूरा करने के बाद में मनु महाराज ने यूपीएससी की परीक्षा पास की। उन्होंने IPS को चुना और इसके बाद में उनको बिहार कैडर मिला।

manu-maharaj2Image Source:

मनु महाराज जब बिहार के “गया” में पोस्टेड थे तब वह नक्सलियों के स्थानों पर अकेले ही लड़ने के लिए चले जाया करते थे, इनके बारे में यह बात भी प्रसिद्ध है कि वह किसी भी ऑपरेशन को खुद आगे बढ़ कर लीड करते हैं, 2016 में हुए एक ऑपरेशन के दौरान भी उन्होंने अपनी टीम को खुद ही लीड किया था तथा ऑपरेशन को सफल किया था। इन्होंने कई ऑपरेशन को सफल बनाया है। इस प्रकार से मनु महाराज का नाम वर्तमान में सारे अपराधियों के लिए आज खौफ का पर्याय बन चुका है तथा बिहार प्रदेश सहित पूरे देश का नाम मनु महाराज ने रोशन किया है, हम आशा करते हैं कि आप भी इस आलेख से प्रेरणा पा कर अपने देश का नाम गौरवान्वित करेंगे।

To Top