गुलामी की इस निशानी को जल्द मिटा देगा भारत

0
298

अंग्रेज भले ही हमारे देश को छोड़कर चले गए लेकिन आज भी हमारे देश में उनकी कुछ निशानियां मौजूद है, जो हमे बार-बार गुलामी का एहसास कराती रहती है, इसलिए जल्द ही हमारे देश की भारत सरकार गुलामी की इन निशानियों को मिटाकर देगी। भारतीय विमानों से ब्रिटिश गुलामी का प्रतीक माने जाने वीटी यानी वायसराय टेरीटिरी को खत्म कर दिया जाएगा। हमारी सरकार ने इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इंटरनेश्नल एवियेशन एजेंसी से एक नया कोड भी जारी करवा लिया है।

इस वीटी कोड को हम 87 सालों से ढो रहे थे। इसके पहले भी ब्रिट्रश काल के समय से चली आ रही है इस निशानी को फि‍जी चीन, श्रीलंका, पाकिस्तान, और नेपाल, जैसे देशों ने भी अपने देश से अलग कर नए कोड में हासिल कर लिया है, लेकिन भारत के नए कोड ना मिल पाने के कारण अपना देश इससे मुक्ति पाने में अभी तक नाकाम रहा।

sign-of-british-rule-1Image Source:

इस निशानी को खत्म करने वाली सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है। इसके पहले यूपी सरकार ने भी इसे हटाने की कोशिश की थी लेकिन मनफाफिक कोड ना मिल पाने के कारण यह मामला अटका ही रह गया था। लेकिन एवियेशन सचिवालय के मुताबिक भारत को मनमाफिक कोड मिल जानें से अब यह कार्य अंतिम दौर में पहुंच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here