अगर आप भी रखती हैं फोन में अपनी नीजि वीडियो तो हो जाएं सावधान

वीडियो

बीते कुछ दशकों में इंसानी सोच ने इस कदर विकास किया है कि जीवन बेहद आसान बन गया है। आधुनिक युग सबसे बेहतरीन खोज मोबाईल फोन। यह एक ऐसा आविष्कार है जिसकी मदद से बहुत से काम किए जा सकते हैं, इन्हीं में से एक काम है तस्वीरे व वीडियो लेने का। बहुत से लोगों को अच्छा लगता है कि वह अपने खुशी के खास पलों को फोन में कैप्चर कर उसे हमेशा अपने पास रखें। यही कारण है कि आपको आजकल आम ही ढेरों ऐसे लोग मिल जाएंगे जो अपनी या फिर अपने साथ वालों की तस्वीरे लेते होंगे या वीडियो बनाते होंगे। आमतौर पर लोग अपने इस डेटा को अपने फोन में ही सेव करके रखते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि फोन में अपनी नीजि वीडियो इत्यादि रखना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

फोन में न करें अतरंगे पल कैद –

फोन में न करें अतरंगे पल कैद Image source:

इस बात से हम सभी भलिभांति परिचित हैं कि अगर हम अपने फोन को अनलॉक रखते हैं तो कोई भी उसमे से आपका पर्सनल डेटा जैसे तस्वीरें, वीडियो और मेल इत्यादि को कोई भी ले सकता है। यही कारण है कि हम अपने हर पर्सनल फोल्डर पर लॉक लगाकर रखते हैं। मगर आप इस बात से शायद अंजान हैं कि आपके स्मार्ट फोन के लॉक को कोई भी बड़ी आसानी से खोल सकता है। साथ ही आपकी आनलाइन ड्राइव को भी आसानी से हैक किया जा सकता है।

फस सकते हैं बड़ी परेशानी में –

फस सकते हैं बड़ी परेशानी में Image source:

आपको बता दें कि बीते वर्ष एक सर्वे किया गया था जिसके मुताबिक हर 5 में से एक कप्पल अपने नीजि पलों को फोन में कैद कर रखता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो हमारा सुझाव है कि आप अपने इन खास पलों को कैप्चर न ही करें तो बेहतर है। क्योंकि आपके में रखा यह सारा डेटा कभी भी हैक किया जा सकता है। यह भी एक कारण है जिसके चलते कुछ सालों में ब्लैकमेलिंग, सुसाइड और तालाक के मामलों में बढोतरी हुई है।

To Top