त्योहारों के इस मौसम में ट्रेन से अपने सफर को कैसे बनाएं आसान

रेलवे

त्यौहारों की शुरूआत होते ही लोगों का अपने घर की ओर जाना शुरू हो जाता है। लोग अफरा तफरी में ऑफिस से छुट्टी मिलते ही अपने घर जाने का इंतजार करने लगते है। जिस तरह से अब दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के लिए लोगों का अपने अपने घरों में जाना शुरू हो चुका है। और इस दौरान ट्रेनों पर भारी भीड़ होने के कारण पैर रखने की भी जगह नही मिल पाती है। ज्यादातर लोग महीनों पहले अपनी टिकटें बुक करवा लेते हैं। इसलिए ऐन मौके पर ट्रेन में सीट मिलना काफी मुश्किल हो जाता है। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुये अभी हाल ही में रेल्वे ने एक ऐसी वेबसाइट को अपडेट की है। जिसमें कई लाभदायक फीचर्स जोड़े गए हैं। जिनका फायदा फेस्टिव के सीजन के दौरान हर यात्री उठा सकते हैं. आइए जानते हैं कि त्यौहार के दौरान घर जाने के सफर को कैसे बनाये आसान …

रेलवे

सीट कंफर्मेशन की संभावना –

त्यौहार में यदि आप घर जाने के लिये टिकट बुक कर रहे हैं और टिकिट मिलने की संभावना बहुत कम है। तो इसके लिये आप टिकट बुक करते समय CNF प्रोबेबिलिटी टेस्ट कर लें। यह IRCTC की वेबसाइट का नया फीचर है। इसमें आपको सीट मिल सकती है।

सीट कंफर्मेशन की संभावना

विकल्प स्कीम –

त्योहारों के दौरान ज्यादातर ट्रेन पूरी तरह से बुक हो जाती है। जिससे बाद में और यात्रियों को सीट नही मिल पातीय़ इस समस्या को मद्देनजर रखते हुये विकल्प स्कीम के तहत रेलवे वेटिंग वाले पैसेंजर को दूसरी ट्रेनों में यात्रा करने का ऑप्शन देती है। जिसके लिए पैसेंजर करीबन 7 ट्रेनें चुन सकते हैं। इनमें से एक अगर ट्रेन में बहुत भीड़ रहती है तो यात्री दूसरी ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

स्पेशल ट्रेन –

त्यौहारों के आते ही यात्रियों की सुविधा को देखते हुये रेल्वे स्पेशल ट्रेन चलाती हैं।क्योकि इस दौरान अत्याधिक भीड़ हो जाती है और इस भीड़ को कम करने के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाती है। इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि स्पेशल ट्रेनों में सारे कोच रिजर्व नहीं होते हैं। इनमें सफर करने के लिए स्टेशन पर जाकर ही बुकिंग करनी होगी।

To Top