मीटिंग करने यहां पर इकट्ठा होते हैं सांप

अभी तक आपने इंसानों की ही मीटिंग सुनी होगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मीटिंग के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसको सुनकर आप अपने दांतों तले अंगुली दबा लेंगे। जी हां, आज हम आपको सांपों की मीटिंग के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आपको यह सुनकर भले ही अजीब लगेगा और आपके मन में कई सवाल जरूर उठे होंगे पर हम आज आपके साथ इस जानकारी को जरूर शेयर करेंगे। हमारी इस दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां सांपों की मीटिंग होती है। इस मीटिंग के दौरान कई प्रजातियों के हजारों सांप इकट्ठा होते हैं।

Video Source: https://www.youtube.com

कहां होती है यह मीटिंग-
सांपों की मीटिंग वाली यह जगह कनाडा की नार्सिससे स्नैक डेंस क्षेत्र में है। यहां आकर आप बहुत आसानी से इस नज़ारे को देख सकते हैं। इस जगह कई प्रजातियों के सांप आपको देखने को मिल सकते हैं। सांपों की यह अनोखी मीटिंग अप्रैल के अंतिम और मई के शुरूआती हफ्तों में होती है। इस जगह पर एकत्रित होने वाले ज्यादातर सांप गार्टर प्रजाति के होते हैं।

Narcisse Snake Dens1Image Source: https://upload.wikimedia.org

क्या है रहस्य-
इस घटना के पीछे एक रहस्य है। इस पूरे प्रकरण पर जब से लोगों का ध्यान गया है तब से बहुत से सवाल जनमानस से मष्तिष्क में उठे हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि यहां ये सांप अपने लिए उचित परिवेश देख यौन संबंध बनाने के लिए इकट्ठा होते हैं ताकि अपनी प्रजाति को आगे बढ़ा सकें। अन्य लोगों के भी अपने-अपने मत हैं, पर वास्तविकता का पता अभी तक किसी को भी नहीं है। स्थानीय निवासियों और अन्य पर्यटकों के लिए यह बात आज भी रहस्य बनी हुई है।

Narcisse Snake Dens3Image Source: https://i.ytimg.com
To Top